ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
योगी के अग्रदूत बनकर बन्सल दे रहे चुनावी रणनीति को धार
By Deshwani | Publish Date: 14/11/2017 4:19:28 PM
योगी के अग्रदूत बनकर बन्सल दे रहे चुनावी रणनीति को धार

लखनऊ, (हि.स.)। प्रदेश में निकाय चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपनी रणनीति को धार देने में जुट गई है। इसके लिए प्रदेश स्तर से लेकर बूथ स्तर तक पदाधिकारियों को विशेष जिम्मेदारी सौंपने के साथ उनके कार्यों की मॉनीटरिंग की जा रही है। एक तरफ संगठन ने वार्ड स्तर तक जीत का खाका तैयार करने के लिए पूरी टीम बना रखी है तो दूसरी ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभाओं से पहले जनसमर्थन जुटाने के लिए माहौल बनाया जा रहा है।

हर जोन में बनायी गई हैं टीम

पार्टी ने निकाय चुनाव को अपने छह जोन- काशी, गोरक्ष, अवध, कानपुर, बृज और मेरठ में बांटा है। इनमें प्रमुख तौर पर क्षेत्रीय अध्यक्ष, क्षेत्रीय संगठन मंत्री और क्षेत्रीय समन्वयक के निर्देशन में काम हो रहा है। इसके अलावा महानगर प्रभारी, महानगर अध्यक्ष, जिला प्रभारी, जिलाध्यक्ष, नगर निगम चुनाव प्रभारी, नगर निगम चुनाव समन्वयक, जिला चुनाव प्रभारी और जिला चुनाव समन्वयकों को टीम में शामिल किया गया है। इस तरह काशी में 63, गोरखपुर में 47, अवध में 63, कानपुर-बुन्देलखण्ड में 71, बृज में 71 और मेरठ में कुल 104 लोगों की टीम लगायी गई है। 

प्रदेश स्तर पर हो रही मॉनीटरिंग

इस टीम की मॉनीटरिंग प्रदेश स्तर पर एक पांच सदस्यीय टीम कर रही है। इनमें प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह एवं अनिल जैन, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश एवं प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बन्सल शामिल हैं। यह टीम लगातार विभिन्न स्तर पर पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से सम्पर्क स्थापित करते हुए चुनावी माहौल की पल-पल की जानकारी ले रही है। इसके साथ ही चुनावी रणनीति को पूरी तरह सफल बनाने के लिए निर्देश दिये जा रहे हैं। इसके साथ ही प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य एवं डॉ. दिनेश शर्मा एक टीम के रूप में संगठन और सरकार के स्तर पर चुनाव में समन्वय स्थापित करने का काम देख रहे हैं। 

निकाय चुनाव में योगी सबसे बड़े स्टार प्रचारक

इस चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सबसे बड़े स्टार प्रचारक की भूमिका भी अदा कर रहे हैं। निकाय चुनाव होने के कारण प्रचार की जिम्मेदारी प्रदेश से सम्बन्धित नेताओं के कन्धे पर है। इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की 30 से अधिक जनसभाओं का कार्यक्रम बनाया गया है। खास बात है कि मुख्यमंत्री की जनसभा से पहले प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बन्सल स्वयं सम्बन्धित क्षेत्रों का दौरा करते हुए पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर रहे हैं। वह क्षेत्रीय समस्याओं और विकास से जुड़े मुद्दों की जानकारी हासिल कर रहे हैं। इसके अलावा विरोधी पक्ष की कमजोरी का भी पता लगाया जा रहा है। एक तरह से यह योगी आदित्यनाथ की जनसभा से पहले विभिन्न स्तर पर पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में माहौल बनाने की रणनीति है। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस फीडबैक के आधार पर अपनी जनसभा में मुद्दे उठा रहे हैं। इससे पार्टी की दोहरा लाभ लेने की रणनीति है। पहला क्षेत्रीय मुद्दे उठाने के कारण जनता का समर्थन मिल सकेगा, दूसरा विरोधियों को घेरने में भी मदद मिलेगी।

 

इस पूरी कवायद के तहत सुनील बन्सल अयोध्या और मेरठ का दौरा कर चुके हैं। अयोध्या में उन्होंने आसपास के क्षेत्रों को लेकर भी सियासी रणनीति का मन्थन किया। उनके दौरे के बाद ही मंगलवार को योगी आदित्यनाथ ने निकाय चुनाव के प्रचार का शुभारम्भ अयोध्या से किया। इसके बाद उनका गोण्डा और बहराइच भी चुनावी सभा का कार्यक्रम रहा। 

इसी तरह सुनील बन्सल आज कानपुर में हैं, जबकि योगी आदित्यनाथ कल यानी 15 नवम्बर को कानपुर में प्रचार करेंगे। इसके बाद 16 नवम्बर को मुख्यमंत्री अलीगढ़, मथुरा और आगरा में चुनाव प्रचार करेंगे। बन्सल इससे पहले ही इन क्षेत्रों की रणनीति को वहां जाकर धार देकर आ चुके हैं। 

योगी आदित्यनाथ 17 नवम्बर को इलाहाबाद में जनसभा करेंगे। यहां सुनील बन्सल उसके पहले ही कल पहुंच जायेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री का 18 नवम्बर को मुजफ्फरनगर, मेरठ तथा गाजियाबाद का चुनावी कार्यक्रम है, जहां बन्सल पहले ही पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर चुके हैं। 

मुख्यमंत्री 19 को गाजीपुर और देवरिया, 20 को बलरामपुर, बस्ती एवं गोरखपुर, 21 को जौनपुर, बलिया और मऊ तथा 22 नवम्बर को वाराणसी में चुनावी सभायें संबोधित करेंगे। उनके इस चुनाव प्रचार से पहले ही सुनील बन्सल 16 नवम्बर को वाराणसी पहुंचकर पार्टी के पक्ष में माहौल बनाने में अहम भूमिका अदा कर चुके होंगे। 

इसके अलावा मुख्यमंत्री का 23 को शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद और कन्नौज, 24 को झांसी, फतेहपुर व लखनऊ, 25 को बाराबंकी, लखीमपुर और बरेली, 26 को मुरादाबाद व सहारनपुर और 27 नवम्बर को कुशीनगर तथा महाराजगंज में प्रचार अभियान का कार्यक्रम है। इन सभी क्षेत्रों को लेकर भी मुख्यमंत्री के प्रचार से पहले सुनील बन्सल रणनीति को धरातल पर उतारने का काम कर चुके होंगे। देखा जाए तो योगी से पहले सुनील बन्सल उनके अग्रदूत के रूप में पहुंचकर चुनावी तैयारियों का जायजा ले रहे हैं और इसके बाद योगी आदित्यनाथ माहौल को भगवामय बनाने का काम कर रहे हैं। 

मेयर से लेकर पार्षद के लिए 11 सदस्यों की टीम

खास बात है कि पार्टी ने मेयर से लेकर पार्षद स्तर तक के लिए 11 सदस्यों की चुनाव संचालन समिति बनायी है, जो पूरी तरह से सक्रिय है। इनमें निकाय चुनाव प्रभारी, निकाय चुनाव समन्वयक, निकाय चुनाव संयोजक, व्यवस्था प्रमुख, कार्यालय प्रमुख, कार्यक्रम प्रमुख, प्रशासनिक कार्य प्रमुख, बैठकें एवं सूचना प्रमुख, मीडिया प्रमुख, आईट सोशल मीडिया प्रमुख और प्रत्याशी जनसम्पर्क प्रमुख हैं। इसके अतिरिक्त सम्बन्धित सांसद, विधायक, मण्डल प्रभारी, अध्यक्ष व विस्तारक समिति के सदस्य बनाये गये हैं। गौरतलब है कि प्रदेश में नगरीय निकाय के लिए तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं। तीनों चरणों के लिए 22, 26 और 29 नवम्बर को मतदान होंगे। मतगणना एक साथ पहली जुलाई को होगी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS