ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
भू-अधिकार अभियान चलाएगी सरकार, सीएम ने अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश
By Deshwani | Publish Date: 14/11/2017 11:09:20 AM
भू-अधिकार अभियान चलाएगी सरकार, सीएम ने अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

भोपाल, (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के सभी आवासीय भू-खण्ड विहीन लोगों को शीघ्र ही भू-खण्ड उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि एक निश्चित अवधि के बाद कोई भी भू-खण्ड विहीन नहीं रहेगा। आवासीय भू-खण्ड विहीन लोगों के लिये भू-अधिकार अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही, पिछड़ी जनजातियों सहरिया, भारिया एवं बैगा के भूमिहीन लोगों को कृषि भूमि के पट्टे देने का विशेष अभियान चलाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने सोमवार को मंत्रालय में आयोजित भू-अधिकार संबंधी उच्च-स्तरीय बैठक में भू-अधिकार अभियान की रूप-रेखा तय करने के लिये अधिकारियों को विस्तृत निर्देश दिये। बैठक में मुख्य सचिव बी.पी.सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जिन लोगों के पास रहने के लिये जमीन नहीं है, उन्हें अनिवार्य रूप से जमीन उपलब्ध कराने के लिये प्रदेश में कानून बनाया गया है। इस कानून का कड़ाई से पालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि ऐसे भूखण्ड विहीन लोगों से आवेदन प्राप्त किये जाये तथा 26 जनवरी की ग्राम सभा में पात्र लोगों की सूची पढ़ी जाये। इसके बाद पात्र लोगों को आवासीय भू-खण्ड उपलब्ध कराये जायें। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहाँ पर ऐसे व्यक्ति निवास कर रहे हैं और वहाँ जमीन उपलब्ध है, तो उन्हें उसी जमीन का भू-अधिकार सौंपा जाये। जहाँ जमीन उपलब्ध नहीं हैं, वहाँ आबादी घोषित कर सुव्यवस्थित ढ़ंग से आवासीय भू-खण्ड उपलब्ध कराये जायें। शहरी क्षेत्र में जमीन नहीं होने पर बहुमंजिली इमारतों में आवास उपलब्ध कराये जायेंगे। इसके साथ ही जिनके पास जमीन है और वे उसमें वर्षों से रह रहे हैं लेकिन उनके पास उसका कोई भू-अधिकार नही हैं, ऐसे लोगों को भी अभियान के दौरान भू-अधिकार पत्र उपलब्ध कराये जायेंगे।
इस अवसर पर बताया गया है कि पिछले दिनों चलाये गये राजस्व अभियान के अंतर्गत 8 लाख 72 हजार अविवादित नामांतरण और बँटवारा के प्रकरण निपटाये गये हैं। साथ ही, 26 लाख आवासीय पट्टे भी वितरित किये गये हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास आर.एस. जुलानिया, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास मलय श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव राजस्व अरूण पांडेय, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री अशोक वर्णवाल एवं एस.के. मिश्रा, सचिव मुख्यमंत्री विवेक अग्रवाल, हरिरंजन राव, सचिव राजस्व पी. नरहरि उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS