ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद महाविद्यालय बनेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस
By Deshwani | Publish Date: 14/11/2017 11:07:17 AM
पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद महाविद्यालय बनेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

भोपाल, (हि.स.)। पं. खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। आयुष तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह ने यह बात महाविद्यालय में सोमवार को विभिन्न निर्माण कार्यों के शिलान्यास समारोह में कही। मंत्री सिंह और राजस्व तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने महाविद्यालय में 50 बिस्तर वाले सुपर स्पेशियलिटी पंचकर्म चिकित्सालय, 500 बैठक क्षमता के ऑडिटोरियम और विभिन्न भवनों के अपग्रेडेशन के कार्यों का शिलान्यास किया। इन कार्यों की कुल लागत लगभग 12 करोड़ रूपये है।
आयुष मंत्री ने कहा कि चिकित्सालय में मिल रही सुविधाओं की प्रतीक्षा-सूची बताती है कि आयुर्वेद के प्रति लोगों की रुचि लगातार बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि इस महाविद्यालय की ख्याति मुम्बई तक है। वहाँ के लोग भी यहाँ इलाज करवाने आते हैं। राजस्व मंत्री ने कहा कि ऑडिटोरियम का नाम पं. उद्धवदास मेहता के नाम पर रखा जाए। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद चिकित्सकों की वेतन विसंगति दूर करने के प्रयास होना चाहिए। मंत्री गुप्ता ने कहा कि आयुर्वेद की विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए जरूरी है कि चिकित्सक पूरी निष्ठा के साथ मरीजों की सेवा करें। उन्होंने कहा कि सरकार सिर्फ सुविधाएँ दे सकती है। सांसद आलोक संजर ने कहा कि पं. उद्धवदास मेहता ने आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को बहु-प्रचारित किया। प्रमुख सचिव आयुष शिखा दुबे ने कहा कि आईआईटी और एम्स की तरह पं. खुशीलाल शर्मा महाविद्यालय की विश्वसनीयता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए सबको मिलकर प्रयास करना होगा।
पं. उद्धवदास मेहता सम्मान
आयुष मंत्री और राजस्व मंत्री ने पं. उद्धवदास मेहता वैद्य शास्त्री आयुर्वेद सेवा सम्मान पुरस्कार वर्ष 2015, विश्व आयुर्वेद परिषद मध्यप्रदेश और वर्ष 2016 के लिए शासकीय आष्टांग आयुर्वेद महाविद्यालय इंदौर को दिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणानुसार पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2014 में की गई थी। वर्ष 2015 में पहला पुरस्कार पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद महाविद्यालय को मिला था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS