ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
वाराणसी में खुलेगा आईआरआरआई का सेन्टर, पीएमओ ने ट्वीट कर दी जानकारी
By Deshwani | Publish Date: 13/11/2017 2:53:48 PM
वाराणसी में खुलेगा आईआरआरआई का सेन्टर, पीएमओ ने ट्वीट कर दी जानकारी

वाराणसी, (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के विकास के लिए किस कदर संजीदा हैं इसका नजारा सोमवार को दिखा। आसियान सम्मेलन में भाग लेने के लिए फिलिपींस में मौजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को राजधानी मनीला के निकट लॉस बनोस में स्थित अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के मुख्यालय में पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री ने वाराणसी में खुलने वाले चावल अनुसंधान केंद्र के बारे में पूरी जानकारी ली। यहां भारतीय वैज्ञानिक डॉ. उमेश सिंह ने उन्हें पूरी जानकारी दी । इसकी जानकारी पीएमओ ने ट्वीट कर दी। 
गौरतलब हो कि इसी वर्ष एक जुलाई को मंत्रिमंडल से इसकी मंजूरी हुई थी। इस केन्द्र की स्थापना से वाराणसी में उच्च कोटि वाला चावल (धान) पैदा होगा। ​इससे धान की उत्पादकता बढ़ने के साथ ही किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। प्रधानमंत्री ने वाराणसी के ग्रामीण अंचलों में आयोजित अपनी जनसभाओं में किसानों की आय दुगुनी करने और गरीबों को छत देने का संकल्प दोहराया है। 
खास बात यह है कि पीएम मोदी की पहल पर फिलीपींस में आईआरआरआई के मुख्यालय से बाहर वाराणसी में पहला शोध केंद्र होगा। इस केंद्र के जरिए किसानों की आय,चावल उत्पादन में वृद्धि और उत्पादन लागत में कमी के उपायों के साथ ही किसानों के कौशल विकास में मदद मिलेगी। अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के मुख्यालय में पीएम किसान की भूमिका में नजर आये वहां उन्होंने वाराणसी के अस्सीघाट की तर्ज पर खेत में फावड़ा चलाया। इसको लेकर उनके संसदीय क्षेत्र में दिन भर चर्चा होती रही।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS