ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
चित्रकूट में दिवाली पर 20 लाख लोगों ने किया दीपदान
By Deshwani | Publish Date: 20/10/2017 11:34:41 AM
चित्रकूट में दिवाली पर 20 लाख लोगों ने किया दीपदान

सतना/चित्रकूट, (हि.स.)। दीपावली के अवसर पर भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट में इन दिनों तीन दिवसीय दीपदान मेला चल रहा है। गुरुवार को सुबह से लेकर देर रात तक क्षेत्र के इस प्रसिद्ध दीपदान मेले में आस्थावान श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। विभिन्न प्रदेशों से चित्रकूट पहुंचे श्रद्धालुओं के मुख से निकलती राम नाम की धुन वातावरण को भक्तिमय बना रही थी। पवित्र मंदाकिनी नदी में स्नान कर दीपदान करने को आतुर श्रद्धालु हर कठिनाई व मुश्किलों का सामना करते हुए रोशनी का एक दिया जलाना चाहते थे। सिर पर गठरी मुख में राम कुछ ऐसा ही नजारा चित्रकूट में दिखाई दिया। बताया जा रहा है कि गुरुवार को सुबह से लेकर देर शाम तक करीब 20 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र मंदाकिनी नदी में स्नान व दीपदान कर भगवान कामतानाथ पर्वत की परिक्रमा की और शुक्रवार को भी यह सिलसिला जारी है। 

यूपी व एमपी के मध्य स्थित चित्रकूट में लगे इस प्रसिद्द विशाल दीपदान मेले में सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बम निरोधक दस्ता, गोताखोरों की टीम किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए मुस्तैद है। मध्यप्रदेश पुलिस प्रशासन ने भी मेले को देखते हुए विभिन्न इंतजमात कर रखे हैं। बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, टेंपो टैक्सी स्टैंड हर जगह श्रद्धालुओं की भीड़ रामघाट पहुंचने को लालायित हो रही है। बाजार आस्थावानों की चहलकदमी से गुलजार हैं। भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट में दीपदान मेले की धूम है। ढोल मंजीरों की थाप पर भजन कीर्तन करते आस्थावानों की टोलियां भक्तिरस में सराबोर होकर धर्मनगरी में दीपदान करने को आतुर दिख रहे हैं। गौरतलब है कि रामघाट से लेकर विभिन्न मठ मंदिरों में आकर्षक सजावट की गई है। जहाँ मेले के लिए पुलिस अधीक्षक लगातार मेला क्षेत्र का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

बता दें कि भाईदूज तक चलने वाले इस मेले में करीब 50 लाख श्रद्धालुओं की पहुंचने की संभावना है, जिसमें गुरुवार को दीपावली के दिन ही करीब 20 लाख लोगों ने भगवान श्रीराम की तपोभूमि में पवित्र मंदाकिनी के जल में दीपदान किया। शुक्रवार को भी सुबह से श्रद्धालु उमड़ रहे हैं और यह सिलसिला भाईदूज के दिन देर शाम तक जारी रहेगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS