ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
दीपावली के दिन फूंका दशहरे के रावण का पुतला
By Deshwani | Publish Date: 20/10/2017 9:49:24 AM
दीपावली के दिन फूंका दशहरे के रावण का पुतला

हमीरपुर, (हि.स.)। यूपी के हमीरपुर जिले के दीपावली के दिन राठ नगर में गुरुवार की शाम रावण का पुतला फूंककर दशहरा मनाया गया। देर शाम लोगों ने घरों में रावण के पुतले के दहन होने के बाद दीये जलाये। एक घंटे तक राम और रावण में भीषण युद्ध का मंचन किया गया, जिसे देखने के लिये लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। 20 फीट के रावण का पुतला आग का शोला बनते ही रामलीला ग्राउन्ड में मौजूद लोगों ने जय श्रीराम के नारे लगाये। 
हमीरपुर जिले के राठ में दीपावली के दिन रावण का पुतला फूंककर दशहरा मनाने की परम्परा 100 साल पुरानी है। गुरुवार की शाम रामलीला ग्राउन्ड में 20 फीट ऊंचे लोहे के फ्रेम में रावण का पुतला तैयार किया गया। इसमें आतिशबाजी भरकर पुतले को सजाया गया था। बताते है कि रामलीला ग्राउन्ड में पहल राम और रावण में भीषण युद्ध हुआ जिसमें अत्याचारी रावण का अंत हो गया। श्रीराम ने रावण के पुतले में आग से जलता हुआ बाण छोड़ा तो रावण का पुतला देखते ही देखते ही आग का गोला बन गया। आतिशबाजी के बीच रावण का पुतला धू-धू कर जल गया। बताया जाता है कि रावण के पुतले का दहन होते ही ग्राउन्ड में मौजूद लोग एक दूसरे को गले मिलकर बधाई देने लगे। देखा जाये तो दीपावली पर रावण का पुतला फूंककर इस क्षेत्र के लोगों ने दशहरा मनाया। देर शाम राठ क्षेत्र में लोगों ने घरों में रावण के पुतले के दहन के बाद दीये जलाये। इस अनोखी परम्परा को देखने के लिये राठ की एमएलए मनीषा अनुरागी, राजनारायण बुधौलिया पूर्व सांसद सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS