ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
राम राज्याभिषेक के साथ हुआ सात दिवसीय रामलीला का समापन
By Deshwani | Publish Date: 17/10/2017 1:05:16 PM
राम राज्याभिषेक के साथ हुआ सात दिवसीय रामलीला का समापन

भोपाल, (हि.स.)। रवीन्द्र भवन के मुक्ताकाश मंच पर विगत 10 अक्टूबर से चल रही रामलीला का सोमवार को देर शाम भगवान श्रीराम के राज्याभिषेक के साथ समापन हो गया। लवकुश रामलीला समिति दिल्ली द्वारा आयोजित यह रामलीला भव्यता और प्रभावों की दृष्टि से अब तक भोपाल में मंचित रामलीलाओं में सबसे श्रेष्ठ रही। उल्लेखनीय है कि पहली बार यह समिति चांदनी चौक के अपने मूल स्थान से भोपाल रामलीला का प्रदर्शन करने आई थी।
 
विगत सात दिनों में नारद मोह से लेकर विविध प्रसंगों के माध्यम से इस मण्डली ने रामचरित मानस के विविध प्रसंगों को मंचित किया। इनमें श्रीराम जन्म, अहिल्या उद्धार, राम वनवास, पंचवटी प्रसंग, सीता हरण, बालि वध, सीता हरण, रावण-हनुमान संवाद, लंका दहन, रामसेतु बंधन, रावण अंगद संवाद, लक्ष्मण शक्ति कुम्भ्करण वध आदि प्रसंग शामिल थे। समापन दिवस समिति ने मेघनाद वध, अहिरावण एवं रावण वध तथा राम राज्याभिषेक आदि प्रसंगों साथ प्रस्तुत किया।
 
पहले दिन से जो प्रवाह और वेग इस रामलीला को मिला था, सोमवार को उसके उपसंहार कर दिन था। रावण वध और राम का राज्याभिषेक हर रामलीला की चरम परिणति है। दर्शकों को उसी घटनाक्रम का इंतजार था। जब वह समय आया, तमाम नसीहतों और अच्छी सलाहों को ठुकराते और दरकिनार करते हुए रावण जब श्रीराम से युद्ध करने लगा, तो उसकी हार सुनिश्चित थी, उसका पराजित होना अवश्यम्भावी हो गया। रावण के गिरते ही राम की सेना में खुशी की लहर छा गयी। सब ने उत्साह से ताली बजाकर ईश्वर के इस फैसले का स्वागत किया। उसके बाद राज्याभिषेक एवं भव्य आरती के साथ ही रामलीला का समापन हुआ।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS