ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
हिमाचल विस चुनावों के लिए नामाकंन प्रक्रिया शुरू
By Deshwani | Publish Date: 16/10/2017 11:50:15 AM
हिमाचल विस चुनावों के लिए नामाकंन प्रक्रिया शुरू

शिमला, (हि.स.)। प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार से नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई। चुनाव कार्यालयों में निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र 23 अक्टूबर तक भरे जाएंगे। 24 अक्टूबर को नामांकनों की जांच होगी और 26 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेन्द्र राजपूत ने बताया कि सभी जिलों के निर्वाचन कार्यालयों ने नामांकन की सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रदेश में मतदान नौ नवम्बर हो होगा, जबकि मतगणना 18 दिसम्बर को की जाएगी। चुनाव प्रक्रिया 20 दिसम्बर तक पूरी कर ली जाएगी। प्रदेश में नई विधानसभा का गठन सात जनवरी से पहले होना है।
पुष्पेंद्र के अनुसार, 68 विधानसभा क्षेत्रों के सभी 7521 मतदान केन्द्रों में इवीएम तथा वीवीपैट मशीनें प्रयोग होंगी। विधानसभा चुनावों में वीवीपैट पहली बार प्रयोग की जाएगी, जिससे मतदाता अपने दिए गए मतदान में प्रत्याशी का नाम व चिन्ह सात सेकेण्ड के लिए देख सकेंगे। राज्य में 68 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से 17 अनुसूचित जाति और तीन अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। मतदान नौ नवम्बर को एक ही चरण में होगा और चुनाव नतीजे 18 दिसम्बर को आएंगे। वहीं दोनों ही प्रमुख दलों सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी और विपक्षी दल भाजपा ने अभी तक अपने उम्मीदवार तय नहीं किए हैं। भाजपा नेतृत्व इस मुद्दे पर पिछले दो दिन से दिल्ली में चर्चा कर रहा है और आज घोषणा सम्भावित है। 
दूसरी ओर कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक सोमवार को नई दिल्ली में होगी। इधर सीपीएम ने नौ सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा काफी पहले ही कर दी है। उन्होंने कहा कि सभी वर्तमान विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियां संशोधित की गई हैं तथा अन्तिम प्रकाशन के अनुसार प्रदेश में कुल 49,13,888 मतदाता हैं। इनमें 16 सितम्बर से 30 सितम्बर तक प्रदेश में चलाए गए विशेष चुनाव अभियान के दौरान प्राप्त किए गए नए फार्म नम्बर-छह के अन्तिम निपटान के उपरान्त वृद्धि की सम्भावना है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS