ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
कोलसरा में देवी के टुकड़े-टुकड़े करके होता है विसर्जन
By Deshwani | Publish Date: 16/10/2017 9:06:27 AM
कोलसरा में देवी के टुकड़े-टुकड़े करके होता है विसर्जन

बर्दवान, (हि.स.)। पूर्व बर्दवान स्थित जामालपुर कोलसरा ग्राम में मां काली को टुकड़े-टुकड़े करके उनका विसर्जन किया जाता है। यहां एक सौ से अधिक घर हैं, लेकिन किसी भी घर में मां की मूर्ति नहीं है। क्योंकि सभी गांव के लोग माता सिद्धेश्वरी मन्दिर में पूजा करने जाते हैं। यही कारण है कि कोलसरा में मां काली का कोई मन्दिर नहीं है।

वर्ष 2017 में काली पूजा के 478 साल पूरे होंगे। बांग्ला पंचांग के अनुसार यह वर्ष 1540 है। कहते हैं जब ग्राण्ड ट्रक रोड का निर्माण हो रहा था तो उस समय रोड बनवाने का कार्यभार दिगम्बर घोषाल नामक व्यक्ति के पास था। वे राज्य की सभी सड़कों का मुआयना करते थे। घोषाल बाबू सुबह-सुबह जमालपुर की कंसा नदी के पार भी आवाजाही करते रहते थे। एक रोज उन्होंने नदी के किनारे पूरी रात बिताई थी। उस रात उनके सपने में मां सिद्देश्वरी देवी ने आदेश दिया कि कंसा नदी के किनारे मन्दिर बनवाओ। घोषाल बाबू ने यह बात तत्कालीन राजा शेरशाह सूरी से बताई। राजा ने देवी सिद्धेश्वरी का मन्दिर बनवाने का निर्देश दिया।

राजा शेरशाह सूरी ने राजस्व से कोलसरा गांव को 500 बीघा जमीन उपलब्ध कराई। आज भी कोलसरा गांव में मां सिद्धेश्वरी का मन्दिर श्मशान घाट के करीब स्थित है। यहां पंचमुंड के ऊपर मां सिद्धेश्वरी की मूर्ति स्थापित की गई है। वर्तमान समय में कंसा नदी घाटी में बदल चुकी है। किंवदन्ती है कि मां सिद्धेश्वरी की मूर्ति एक त्रिशूल को तोड़कर बनाया गया था, इसलिए यहां काली पूजा के बाद मां सिद्धेश्वरी के टुकड़े-टुकड़े करके विसर्जन किया जाता है।

दिगम्बर घोषाल के वंशज तथा शिक्षक समीर घोषाल के अनुसार, माता सिद्धेश्वरी की मूर्ति एक त्रिशूल को तोड़कर बनाया गया था। इसीलिए यहां अाज भी मां काली की पूजा के बाद माता सिद्धेश्वरी को टुकड़े-टुकड़े करके विसर्जन किया जाता है। वर्ष 1829 तक यहां घोषाल बाड़ी नाम से पूजा आयोजित की जाती थी। सन् 1830 में बदलाव किया गया और यहां घोषाल बाड़ी की पूजा सार्वजनिक पूजा के रूप में आयोजित की जाने लगी। काली पूजा के अवसर पर पूरे गांव में सिर्फ मां सिद्धेश्वरी की ही पूजा की जाती है। अन्य किसी काली की पूजा नहीं की जाती। इसके अलावा कोलसरा गांव के किसी भी घर में मां काली का कलेन्डर या फोटो भी रखना वर्जित है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS