ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
छात्रों ने ‘स्वच्छ दीपावली’ के लिये किया जागरुक
By Deshwani | Publish Date: 14/10/2017 11:55:07 AM
छात्रों ने ‘स्वच्छ दीपावली’ के लिये किया जागरुक

लखनऊ, (हि.स.)। राजेन्द्रनगर स्थित नवयुग महाविद्यालय में 19 उत्तर प्रदेश गर्ल्स बटालियन, राष्ट्रीय कैडेट कोर के कार्यकताओं ने शुक्रवार को दीपावली पर पटाखें न छोड़ने और ‘शुभ दीपावली-स्वच्छ दीपावली’ के प्रति जागरुकता अभियान चलाया। कार्यकर्ताओं ने लोगों से अपील किया कि दो दीये अधिक जलाएं, प्रदूषण मुक्त दीवाली मनाएं।

मेजर डॅा. मनमीत कौर सोढी ने कहा कि किसी उदास चेहरे पर मुस्कान आ जाए तो दीवाली है, राम के घर रहीम आ जाए तो दीवाली है। दिखावे की चाह में हम रोशनी के इस पर्व के सही मायने को भूलते जा रहे हैं। शास्त्रों में शोर शराबे के साथ दीवाली मनाने का कोई प्रमाण नहीं हैं। इस धन से हम कितने ही अंधेरे घरों में रोशनी फैला सकते हैं। बताया कि महाविद्यालय की एनसीसी कैडेट्स लगभग 15 वर्षेा इस जागरूकता अभियान में भाग लेती रही हैं।
कैडेट शिवांगी सिंह ने कहा कि इस पावन पर्व पर करोड़ों रूपये के पटाखे वायुमंडल को विषाक्त करते हैं। पटाखों की तेज आवाज वृद्धों, रोगियों व पशुओं के लिए भी घातक सिद्ध होती है। इस त्योहार को दीपों की जगमगाहट से मनाना ही उचित है। कैडेट कृतिका, शिवानी अवस्थी, कशिका, ज्योति, नेहा, रोशनी, संध्या, पूजा, रेखा, अंजली, रितु समेत बड़ी संख्या में उपस्थित कैडेट्स ने महाविद्यालय परिसर में व आस-पास के इलाके में जागरूकता अभियान चलाया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS