ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
श्रमिकों को 100 दिनों की योजना के तहत स्वनिर्भर बनाने की पहल
By Deshwani | Publish Date: 11/10/2017 8:46:36 AM
श्रमिकों को 100 दिनों की योजना के तहत स्वनिर्भर बनाने की पहल

बाँकुड़ा, (हि.स.)। श्रमिकों को स्वनिर्भर बनाने हेतु बाँकुड़ा जिले के विक्रमपुर में कोशिश गई। 100 दिन काम की योजना के जरिए बाँकुड़ा जिला स्थित विक्रमपुर ग्राम पंचायत ने श्रमिकों को स्वनिर्भर बनाने की पहल की। इस पहल के दौरान पंचायत इलाके के 240 श्रमिकों के हाथों ‘वृक्ष पट्टा’ (मालिकाना) सौंपी गई। 
सूत्रों के अनुसार 100 दिनों के काम योजना के तहत विक्रमपुर एवं चौताड़ इलाके में कंसावती नदी के किनारे सेगुन, आकाशमनि, शिमुल सहित कई इलाकों में कीमती पेड़ लगाए गए। जिसकी रक्षा एवं देखभाल के लिए बेड़ा लगाना, पानी देना एवं इससे जुड़ी अन्य कामों के लिए श्रमिकों को जिम्मेदारी दी गई। इसके लिए श्रमिकों को योजना के लिए आवंटित राशि में से वेतन दिया जाएगा। बाद में पंचायत इलाके में इस योजना के तहत कार्डधारी श्रमिकों को वृक्ष रोपण योजना के साथ जोड़कर ‘पट्टा’ दिया जाएगा। इसी आधार पर 240 जब कार्डधारियों को 90 पेड़ों का मालिकाना सौंपा गया। 
पंचायत के सदस्य कांचन सन्निग्रही ने बताया कि इन पेड़ों को पंचायत की ओर से बिक्री की जाएगी। इसके लाभ में से 75 प्रतिशत वृक्ष रोपने वाले श्रमिक एवं 25 प्रतिशत पंचायत को मिलेगी। इसके कारण इलाके की वृक्ष सम्पदा में भी बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही साथ श्रमिक भी मेहनत के साथ अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। उनके इस बात से स्थानीय लोगों ने खुशी जाहिर की एवं समर्थन किया। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS