ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
पीएम आवास योजना से दिव्यांग का अपने घर का सपना हुआ साकार
By Deshwani | Publish Date: 10/10/2017 1:18:08 PM
पीएम आवास योजना से दिव्यांग का अपने घर का सपना हुआ साकार

ग्वालियर, (हि.स.)। हर व्यक्ति का सपना जीवन में स्वयं का मकान बनाने का होता है, लेकिन यदि व्यक्ति दिव्यांग हो तो उसके मन में हमेशा यही रहता है कि वह जीवन में कभी अपना स्वयं का मकान नहीं बना पाएगा। यही धारणा ग्वालियर निम्बाजी की खोह में कच्ची पाटौर में रहने वाले 35 वर्षीय दोनों पैरों से दिव्यांग बंटी मलावरिया के मन में भी घर कर गई थी, कि ट्राइसाइकिल पर गुटखा व पुडिया बेचकर वह जीवन भर अपने मकान का सपना सच नहीं कर पाएगा।
लेकिन सरकार की शहरी एकीकृत आवास और स्लम विकास कार्यक्रम योजना ने दिव्यांग बंटी न केवल निराशा को आशा की रोशनी दिखाई बल्कि स्वयं का सुन्दर सा पक्का मकान के सपने को सच कर दिखाया। बंटी को शहरी एकीकृत आवास और स्लम विकास योजना के तहत गेंडेवाली सडक, बकरामंडी में शासन द्वारा सर्वसुविधा युक्त निर्मित मल्टी में आवास आवंटित हुआ। बंटी के मकान में पक्का शौचालय भी बना है। दौनों पैरों से दिव्यांग होने से बंटी अब अपने बच्चे की पढाई लिखाई की चिंता कर रहे हैं तथा उनका सपना है कि उनका बेटा पढ लिख कर अधिकारी बने तो उनका भी जीवन सफल हो जाए।
बंटी कहते हैं कि शासन की शहरी एकीकृत आवास और स्लम विकास कार्यक्रम योजना ने उसके पक्के मकान के सपने को पूरा किया है। अपना खुद का पक्का मकान बन जाने से उसका शहर में मान-सम्मान भी बढ गया है। आज वह अपने पक्के मकान का मालिक है। बंटी कहते हैं, मुझे बहुत खुशी है कि आज मैं अपने स्वयं के घर में बैठा हूं तथा आपने परिवार के सुनहरे भविष्य के लिए सोच रहा हूं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS