ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
अब पर्यटक लिफ्ट से नीचे पहुंच निहारेंगे चित्रकोट की खूबसूरती
By Deshwani | Publish Date: 10/10/2017 12:33:34 PM
अब पर्यटक लिफ्ट से नीचे पहुंच निहारेंगे चित्रकोट की खूबसूरती

जगदलपुर, (हि.स.)। आगामी दिनों में छत्तीसगढ़ प्रसिद्ध चित्रकोट जल प्रपात को ऊपर से देखने के बजाय लिफ्ट के द्वारा नीचे पहुंचकर पर्यटक इसकी सुंदरता का समीप से अवलोकन कर सकेंगे। जानकारी के अनुसार पर्यटकों की सुविधा एवं ऐसे पर्यटकों के लिए जो नीचे उतरने में अपने आपको असमर्थ पाते हैं, के लिए अब लिफ्ट लगाकर उन्हें नीचे उतारने की सुविधा हेतु तैयारी चल रही है। इस योजना के लिए स्थानीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय में विद्यार्थियों द्वारा संपूर्ण योजना की तैयारी पेपर वर्क के रूप में शुरू कर दी गई है। 
जानकारी के अनुसार अभी बस्तर के लिए गर्व प्रमाणित होता चित्रकोट को जलप्रपात को पास से निहारने के लिए पत्थरों से बनी सीढ़ियों से लगभग सौ फीट से अधिक नीचे उतरना होता है। और नीचे उतरकर सैलानियों को और पास से जलधारा को देखने कई मीटर पैदल भी चलना होता है। इस संबंध में इंजीनियरिंग कालेज के प्राचार्य ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्षा के काल में इसका जल किस स्तर तक पहुंचता है और यह किन-किन किनारों को छूता है इसकी जानकारी प्राप्त की जा रही है। उसके पश्चात अध्ययन की रिपोर्ट को ध्यान रखते हुए लिफ्ट के लिए स्थान निश्चित किया जा रहा है। इसमें यह सावधानी रखी जा रही है कि इस लिफ्ट लगाने में चित्रकोट की प्राकृतिक सुंदरता को कोई नुकसान हो न और पर्यटकों को किसी प्रकार की दुर्घटना आशंका न हो। इसके लिए अभी अध्ययन किया जा रहा है। 
उल्लेखनीय है कि चित्रकोट जल प्रपात को देखने इस वर्ष अभी तक वर्षा काल में बीस हजार से अधिक पर्यटक आ चुकें हैं और दीपावली के पश्चात भ्रमण का दौर शुरू होते हुए हजारों पर्यटकों के यहां आने की संभावना है। इसके लिए स्थानीय लोक निर्माण विभाग की पहल पर इंजीनियरिंग कालेज में इसके डिजाइन की रूपरेखा बनायी जा रही है और कुछ अरसे में इस डिजाइन के रूपरेखा पूरी तरह से तैयार हो जाएगी। तब इसे शासन को प्रस्तुत कर लिफ्ट निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS