ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देने निकली स्कूटी रैली
By Deshwani | Publish Date: 9/10/2017 1:48:29 PM
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देने निकली स्कूटी रैली

हिसार , (हि.स.) । अतिरिक्त उपायुक्त ए.एस मान ने सोमवार को नए भारत की बेटियां नामक विशेष मुहिम के तहत लघुसचिवालय परिसर से एक रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में सैंकड़ों महिलाओं ने स्कूटी पर सवार होकर भाग लिया और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संदेश वाले बैनर के साथ लोगों में बेटियों के प्रति संवेदना पैदा करते हुए सामान्य अस्पताल पहुंची। रैली का समापन वापिस लघुसचिवालय पर किया गया। इस अवसर पर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया, जिसकी शुरूआत अतिरिक्त उपायुक्त ने अपने हस्ताक्षर कर की।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान 14 अक्तूबर तक विभिन्न स्थानों पर चलाया जाएगा। इस अभियान में ग्राम पंचायतों, ब्लॉक समिति, जिला परिषद व नगर परिषद की महिला प्रतिनिधियों के अलावा सक्षम युवाओं व एनजीओ के सहयोग से ग्रामीणों के मन में बेटियों के प्रति संवेदना पैदा की जाएगी। इस दौरान गांव-गांव सघन अभियान चलाते हुए लोगों को बेटियों के महत्व के प्रति जागरूक किया जाएगा और उन्हें बच्चियों को पढ़ा-लिखाकर सशक्त बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अभियान में सबसे अच्छा कार्य करने पर प्रत्येक खंड की श्रेष्ठ पंचायत व एनजीओ को प्रशासन द्वारा 14 अक्तूबर को लघु सचिवालय में आयोजित होने वाले समारोह में सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को और अधिक गति देने के लिए प्रशासन द्वारा ग्राम स्तर पर 9 से 14 अक्तूबर तक नए भारत की बेटियां नामक मुहिम के तहत आयोजित किए जाने वाले विशेष कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीणों को समझाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस सप्ताह के दौरान शिक्षा विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग मिलकर गांवों में प्रभात फेरियों का आयोजन करवाकर लोगों का ध्यान इस ओर आकृष्ट करेंगे तथा स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए इस विषय पर पोस्टर, स्लोगन, ड्राइंग, पेंटिंग व निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाए जाएंगे। 

एडीसी मान ने कहा कि अभियान के तहत आंगनवाड़ी वर्कर व आशा वर्कर गांव के प्रत्येक घर का दौरा करें और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के स्टीकर वाले संदेश घरों, सार्वजनिक भवनों व पंचायत कार्यालयों आदि पर चस्पा करें। 

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि 14 अक्तूबर को लघु सचिवालय के जिला सभागार में समापन व सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें अभियान के दौरान सराहनीय भागीदारी करने वाली सभी खंडों की एक-एक श्रेष्ठ पंचायतों, श्रेष्ठ स्कूल प्रबंधन समिति, बेस्ट वर्कर, श्रेष्ठ एनजीओ, खेल, शैक्षणिक व सांस्कृतिक क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल करने वाली लड़कियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS