ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
खाद्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, 65 प्रकरणों में कि कुल 41 लाख का जुर्माना
By Deshwani | Publish Date: 9/10/2017 11:49:56 AM
खाद्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, 65 प्रकरणों में कि कुल 41 लाख का जुर्माना

उज्जैन, (हि.स.)। दीपावली का त्यौहार नजदीक आते ही खाद्य विभाग का अमला सक्रिय हो गया है। कलेक्टर संकेत भोंडवे के निर्देश पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले द्वारा रविवार को सुबह से लेकर देर रात उज्जैन शहर में मिलावट की रोकथाम हेतु विभिन्न प्रतिष्ठानों से नमूने लेकर राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजे गए। मिलावटी जांच रिपोर्ट के आधार पर न्याय निर्णायक अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी के न्यायालय में विभिन्न धाराओं में अभियोजन दायर किए गए। 
अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी नरेन्द्र सुर्यवंशी ने बताया कि सुनवाई पश्चात मिलावटी खाद्य प्रदार्थ विक्रेताओं पर बड़ी कार्रवाई करते हुए 65 प्रकरणों में विभिन्न धाराओं में कुल 41 लाख 32 हजार 500 रुपए का जुर्माना किया गया है। जुर्माने की राशि 30 दिन में जमा नहीं करने पर विक्रेता के प्रतिष्ठान का लायसेंस निरस्त करने एवं वसूली कार्रवाई होगी। कलेक्टर द्वारा मिलावटी मावे, घी निर्माताओं व विक्रेताओं पर रासुका लगाने की कार्यवाही हेतु भी निर्देशित किया गया है।
फलों को कैल्शियम कार्बाइड से पकाने पर भी खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा कार्यवाही की गई है। जिले में पहली बार आरोपी बृजमोहन फर्म आनंद फूड, सब्जीमंडी फलों को कैल्शियम कार्बाइड से पकाने पर 25 हजार रुपए जुर्माने से दण्डित किया गया है। मावा व्यापारियों पर भी बड़ी कार्यवाही करते हुए 2 मामलों में अपील के पश्चात पुन: सुनवाई में 2-2 लाख रुपये का जुर्माना यथावत रखा गया है। जिले में विभिन्न 27 लंबित प्रकरणों में खाद्य व्यापारियों के विरूद्ध एडीएम न्यायालय में विवेचना उपरान्त प्रकरण प्रस्तुत करने की कार्यवाही की जाएगी। दीपावली पर्व के दृष्टिगत घी, मावा, तेल, नमकीन, मिठाई एवं चॉकलेट में में मिलावट के विरूद्ध विशेष कार्यवाही के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गये है।
मिलावटी खाद्य पदार्थों के विरूद्ध अभियान में खाद्य सुरक्षा अधिकारी बी.एस.जामोद, शैलेश गुप्ता, बी.एस.देवलिया, प्रभुलाल डोडियार, निर्मला सोनकुंवर, वर्षा व्यास, दीपा टटवाड़े शामिल रहे। विभाग की कार्रवाई दीपावली तक निरंतर जारी रहेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS