ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
ग्रामीणों ने सुनी सीएम शिवराज की ‘‘दिल से’’ बात
By Deshwani | Publish Date: 9/10/2017 11:39:02 AM
ग्रामीणों ने सुनी सीएम शिवराज की ‘‘दिल से’’ बात

भोपाल/शिवपुरी, (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को शाम 06 बजे आकाशवाणी एवं दूरदर्शन के माध्यम से ‘‘अपनो से अपनी बात दिल से’’ कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेशवासियों से अपने मन की बात की। मुख्यमंत्री का कार्यक्रम प्रदेशभर के ग्रामीण इलाकों में रेडियो और टीवी के माध्यम से सुना और देखा गया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की बेटियों और महिलाओं द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि प्रदेश की महिलाए स्वभलम्बी एवं आत्मनिर्भर बनें, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा हरसंभव सहायता उपलब्ध कराएगी।
मुख्यमंत्री ने ‘‘दिल से’’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में महारानी लक्ष्मी बाई, झलकारी बाई, रानी अवंनती बाई, रानी दुर्गावती, राजमाता विजयाराजे सिंधिया, उमा भारती, सुषमा स्वराज आदि महिलाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि इन महिलाओं ने प्रदेश को गौरान्वित किया है। अपनो से अपनी बात ‘‘दिल से’’ कार्यक्रम प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में आकाशवाणी एवं दूरदर्शन के माध्यम से सुना गया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के पंचायत प्रतिनिधि एवं विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का भी उल्लेख करते हुए कहा कि शौर्या दल भी बालिका एवं महिलाओं के लिए दिशा में भी बेहतर कार्य किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 02 लाख स्वसहायता समूहों के माध्यम से 22 लाख महिलाओं को जोड़ा गया है। इन महिलाओं को स्वरोजगार हेतु 1800 करोड़ से अधिक की राशि ऋण के रूप में प्रदाय की गई है। जिससे महिलाए बेहतर अपना स्वरोजगार संचालित कर रही है। स्वसहायता को 10 लाख रूपए ऋण तक स्टाफ ड्यूटी नहीं लगेंगी और ग्रामीण स्तर पर स्वसहायता समूहों का डेस्क बनाया जाएगा। स्कूलों के विद्यार्थियों को मिलने वाली गणवेश का निर्माण भी स्वसहायता समूहों के माध्यम से कराया जाएगा। पुलिस में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण देने की कार्यवाही की जा रही है। यात्री बसों में सीसीटीव्ही कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए गए है। सीसीटीवी कैमरे न लगाने पर बसो के परमिट निरस्त किए जाएगे। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर महिलाओं के प्रति आपत्तिजनक कमेन्ट करने वालों के विरूद्ध पुलिस महानिर्देशक और मध्यप्रदेश पुलिस की वेबसाइट पर शिकायत सीधी की जा सकती है।
शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विधवाएं समाज में सम्मानपूवर्क अपना जीवन निर्वाहन कर सके, पुनर्विवाह करने पर उन्हें 2 लाख रूपए की सहायता राशि दी जाएगी। पुन: विवाह न करने पर विधवा पेंशन की बीपीएल की शर्त को शिथिल करने की कार्यवाही की जाएगी। दहेज लेना एक सामाजिक कुरीति है अत: हमें प्रतिज्ञा लेनी होगी कि न हम दहेज लेंगे और ना ही देंगे। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS