ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
आरएएफ की बनेगी पांच नई बटालियन : राजनाथ सिंह
By Deshwani | Publish Date: 7/10/2017 3:39:47 PM
आरएएफ की बनेगी पांच नई बटालियन : राजनाथ सिंह

मेरठ, (हि.स.)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में हर चुनौती से निपटने के लिए आरएएफ तैयार है। इस सुरक्षा बल को मजबूती प्रदान करने के लिए आरएएफ की पांच नई बटालियनों का गठन होगा। एक जनवरी से यह बटालियन काम करने लगेगी। गृह मंत्री ने आरएएफ के योगदान की जमकर सराहना की।

शनिवार को वेदव्यासपुरी स्थित आरएएफ की 108वीं बटालियन के सिल्वर जुबली कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह शामिल हुए। गृह मंत्री ने आरएएफ की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए उन्होंने शहीदों के परिजनों और वीरों को पदक प्रदान किए। सबसे पहले राजनाथ सिंह दिल्ली से चार्टेड विमान से परतापुर स्थित हवाई पट्टी पर पहुंचे। इसके बाद वेदव्यासपुरी स्थित आरएएफ के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। आरएएफ के जवानों द्वारा गार्ड आॅफ आनर लेने के बाद राजनाथ सिंह ने देश की सुरक्षा के लिए शहीद हुए आरएएफ के जवानों के परिजनों को उनके पदक प्रदान किए। इसी के साथ वीरता का परिचय देने वाले जवानों और अधिकारियों को भी पदक से नवाजा गया। 

जवानों को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि मुझे कुछ देर यहां खड़ा होने के लिए धूप से बचने के लिए आएएफ की कैप लगानी पड़ी। इसी से समझा जा सकता है कि आरएएफ के जवान किस प्रकार हर दंगे, बवाल और अन्य मुसीबतों का सामना करते हैं। 

पांच नई बटालियन का होगा गठन

रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों के सामने राजनाथ सिंह ने कहा कि आरएएफ को मजबूत बनाने के लिए इस बल की पांच नई बटालियन का गठन होगा। एक जनवरी, 2018 से यह नई बटालियन काम करने लगेगी। अब जवानों को वर्दी की जगह दस हजार रुपए नकद प्रतिवर्ष दिए जाएंगे। उन्होंने आरएएफ के 25 साल पूरे होने पर जवानों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2022 तक नए भारत के निर्माण का संकल्प लिया गया है। जवानों की शहादत को नमन करते हुए सरकार ने एक जनवरी 2016 से कम से कम एक करोड़ की आर्थिक सहायता की घोषणा की है। सांप्रदायिकता, जातिवाद और क्षेत्रवाद देश के विकास के लिए बाधक हैं। देश में आर्थिक प्रगति तभी होगी जब सांप्रदायिकता, क्षेत्रवाद, जातिवाद और अराजकता को समाप्त किया जाएगा। इस मौके पर सांसद राजेंद्र अग्रवाल के साथ डीजी आरएएफ आरआर भटनागर, स्पेशल डीजी दीपक मिश्रा, डीआईजी एचएस रावत, डिप्टी कमांडेंट पुरुषोत्तम जोशी, कमांडेंट शैलेंद्र कुमार आदि मौजूद थे।

राजनाथ सिंह की सुरक्षा रही सख्त

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के मेरठ पहुंचने पर उनकी सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से सख्त रही। एसपी सिटी मान सिंह चौहान के नेतृत्व में एसपी देहात, एसपी क्राइम, एएसपी की ड्यूटी लगाई गई। इसके अलावा आठ सीओ, 25 इंस्पेक्टर व एसओ, 80 उप निरीक्षक, 35 हेड कांस्टेबल, 75 लेडी कांस्टेबल, 305 कांस्टेबल, तीन कंपनी पीएसी, एटीएस टीम, डाॅग हैंडलर, एनएसजी कमांडो, आरएएफ कमांडो तैनात रहे। इससे पहले परतापुर हवाई पट्टी पर भाजपा नेताओं और पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने गृह मंत्री का स्वागत किया।

डाक टिकट जारी किया

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आरएएफ के सिल्वर जुबली समारोह में जवानों के योगदान पर डाक टिकट जारी किया। इस डाक टिकट में 1992 से लेकर 2017 तक की अवधि में आरएएफ के त्याग, योगदान को सराहा गया है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS