ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
राष्ट्रपति के गांव में उच्च प्राथमिक स्कूल हुआ हाईटेक, स्मार्ट क्लासेज शुरू
By Deshwani | Publish Date: 3/10/2017 7:46:54 PM
राष्ट्रपति के गांव में उच्च प्राथमिक स्कूल हुआ हाईटेक, स्मार्ट क्लासेज शुरू

 कानपुर देहात, (हि.स.)। देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भले ही पीपल के नीचे प्राथमिक शिक्षा ग्रहण की हो लेकिन अब उनके गांव का स्कूल हाईटेक हो गया है। मंगलवार को यूनीसेड की टीम ने आलाधिकारियों के साथ उच्च प्राथमिक स्कूल को हाईटेक कर दिया जिससे अब यहां के बच्चों की शिक्षा स्मार्ट क्लासेज के जरिये होगी। 

राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद के पैतृक गांव परौंख के उच्च प्राथमिक विद्यालय को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय अविष्कार लैब कार्यक्रम में चुन लिया। यूनिट आफ साइंस एंड एजुकेशन डेवलपमेंट (यूनीसेड) इस स्कूल के बच्चों के लिए रुचिकर शिक्षा तैयार की। स्मार्ट क्लास के साथ परौंख विद्यालय में वीडियो कांफ्रेंसिंग का भी इंतजाम है। इसके जरिए आईआईटी के सहयोग से प्रशिक्षित अध्यापक पढ़ाएंगे। नामचीन शिक्षक भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराएंगे। 
यूनीसेड के एकेडमिक कोआर्डिनेटर एके गुप्ता के मुताबिक विद्यालय में फोल्ड होने वाला एक सोलर सिस्टम दिया गया है। स्कूल की छुट्टी होने पर यह उठा कर हेड मास्टर के कक्ष में सुरक्षित रखा जाएगा। इसी सिस्टम से कांफ्रेंसिंग के लिए कैमरे जोड़े जाएंगे। पूरी आधुनिक प्रणाली विकसित करने का एक उद्देश्य यह है कि सरकारी स्कूल के बच्चों का निजी स्कूलों में पलायन रोक गांव में मौजूद प्रतिभा का विकास कर तरक्की के नए आयाम दिए जा सके। बताया कि कार्टूनयुक्त पुस्तकें भी तैयार की गईं है जिससे बच्चे कार्टून के माध्यम से सहजता से विषय को तैयार कर सकेंगे। 
डीएम राकेश कुमार सिंह ने कहा कि आज राष्ट्रपति के गांव के उच्च प्राथमिक स्कूल में यूनीसेड के सहयोग से स्मार्ट क्लासेज की शुरूआत कर दी गई है। इससे यहां के बच्चों को अपनी प्रतिभा निखारने का भरपूर अवसर मिलेगा। विद्यालय में उच्च तकनीक की लैब व प्रोजक्टर की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही आईआईटी कानपुर के अध्यापक भी वीडियो कांफ्रेंसिंग से बच्चों का हौसला बढ़ाएंगे। बच्चों को आईआईटी द्वारा निर्मित बैग वितरित किये गयें हैं जो वाटर प्रूफ हैं। 
बताते चलें कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय की योजना है कि प्रत्येक जिले में कार्यक्रम के तहत पांच ऐसे विद्यालय चुने जाएं। जिससे गांव के बच्चों में अविष्कार के प्रति रूझान पैदा हो सके और निजी क्षेत्र के स्कूलों से ऐसे गांव के बच्चे आगे निकल सकें। जिसकी शुरूआत मंगलवार को राष्ट्रपति के गांव से हो गई। इस दौरान सीडीओ केदारनाथ सिंह, मण्डलीय सहायक शिक्षा निदेशक डा. फतेहबहादुर, बीएसए पवन कुमार, ग्राम प्रधान चन्द्रकली, राष्ट्रपति के बालसखा राजकिशोर सिंह आदि मौजूद रहे। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS