ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
सब्जी बेंचकर बेटी को बनाया डाक्टर
By Deshwani | Publish Date: 3/10/2017 2:04:38 PM
सब्जी बेंचकर बेटी को बनाया डाक्टर

हमीरपुर, (हि.स.)। यूपी के हमीरपुर जिले में एक गरीब महिला ने पति की मौत के बाद न सिर्फ अपने परिवार को बिखरने से बचाया बल्कि उसने अपनी बेटी को डाक्टर बनाने का सपना पूरा कर दिखाया है। डाक्टर की मां अभी भी बाजार में रोड किनारे सब्जी बेचती है वहीं उसका भाई गली कूचो में ठिलिया में केले लादकर बेचता है। 
हमीरपुर जिला मुख्यालय से 32 किमी दूर मौदहा कस्बे में श्रीमती सुमित्रा इन दिनों गरीब महिलाओं के लिये रोल आफ माडल बन गयी है। सुमित्रा के पति संतोष मजदूरी करके अपने परिवार का गुजर बसर करता था। दो बेटियों और तीन बेटों का पिता दिन भर मजदूरी करता था। 12 साल पहले मामूली बीमारी में संतोष की मौत हो गयी तो सुमित्रा पर दुखों का पहाड़ ही फूट गया। फिर भी उसने हिम्मत नहीं हारी। बताया जाता है कि सुमित्रा ने बड़ी बेटी अनीता को डाक्टर बनने का सपना दिखाया और इसके लिये वह दूसरे के घरों में झाड़ूू पोंछा करने लगी। बड़ी बेटी अनीता पढऩे में होशियार थी इसलिये उसने फुटपाथ पर सुमित्रा सब्जी बेचने लगी। बेटी के लिये वह खुद भी भूखी रहती थी। इण्टरमीडियेट करने के बाद अनीता सीपीएमटी एक्जाम में पास हुई। तीन साल पहले सैफई मेडिकल कालेज में उसे दाखिला मिला था। बताया जाता है कि अनीता का डाक्टरी की पढ़ाई का यह चौथा साल हैै जो अगले साल बाद वह पूरी तरह से डाक्टर बन जायेगी।
सीपीएमटी में अनीता को मिली थी 682 रैंक 
बताते है कि अनीता हाईस्कूल में 71 व इण्टरमीडियेट में 75 प्रतिशत अंक हासिल कर अपने क्षेत्र के स्कूलों में टाप रही है। वर्ष 2013 में सीपीएमटी एक्जाम में उसे 682 रैंक मिली थी। उसी साल सैफई मेडिकल कालेज में एमबीबीएस में उसका दाखिला मिला था। 
बेटी के सपने को घरों में लगाया झाड़ूू पोंछा 
सुमित्रा अपने पुराने दिनों की याद कर रोने लगती है। उसने बताया कि बेटी को डाक्टर बनाने के लिये दूसरे के घरों में झाड़ूू पोंछा लगाया। बस स्टाप में पानी बेचा यहां तक की सब्जी मंडी में फुटपाथ पर दिन भर बैठकर सब्जी बेची गयी। कभी-कभी चारा भी बेचकर पैसा जोड़ा है। 
 
छोटी बेटी भी बड़ी के नक्शेकदम पर
सुमित्रा ने बताया कि बड़ी बेटी को डाक्टर बन ही गयी है मगर अब पढऩे में होशियार छोटी बेटी विनीता भी डाक्टर बनना चाहती है। उसे सीपीएमटी की तैयारी करने के लिये कानपुर भेज दिया गया है। उसका कहना है कि पैसे की कमी के लिये भाई भी मदद कर रहा है। 
डाक्टर बनने को अनीता ने बेची थी इमली
खुद अनीता का कहना है कि हाईस्कूल की पढ़ाई के दौरान पैसे की दिक्कतें होने पर स्कूल के बाहर इमली और कैथा तक बेचना पड़ा। उसका कहना है कि स्कूल के बाहर सड़क पर इमली और कैथा लोगों को बेचकर जो पैसा मिलता था उससे किताबें और कापी खरीदते थे। 
क्या कहती है डाक्टर अनीता
सैफई मेडिकल कालेज में एमबीबीएस कर रही अनीता का कहना है कि उसके पिता बेहद गरीब थे जो बीमारी के कारण मरे थे। इसीलिये वह डाक्टर बनने का सपना देखा था हालांकि यह सपना मेरी मां का था जो साकार हो गया है। अब वह गरीबों का मुफ्त इलाज करेगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS