ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
रावण को जलाकर दशहरा उत्सव पालित
By Deshwani | Publish Date: 1/10/2017 10:34:36 AM
रावण को जलाकर दशहरा उत्सव पालित

कोलकाता, (हि.स.)। राज्य में दशमी के दिन अधिकांश इलाकों में रावण के पुतले को जलाकर दशहरा उत्सव मनाया गया। पूरे प्रदेश में विजयादशमी की धूम रही।
दशमी की शाम से ही राज्य में रावण-वध करके यह उत्सव मनाया जाता है। दशहरा शब्द का अर्थ है– अशुभ शक्तियों पर विजय। प्रत्येक वर्ष यह उत्सव विभिन्न जगहों पर मनाया जाता है। विजयादशमी या दशहरा दोनों उत्सवों के नाम के साथ दस शब्द का संयोग है। शास्त्रों के अनुसार संस्कृत के ‘दश’ शब्द का अर्थ सूर्य के अनुपस्थिति एवं ‘हर’ शब्द का अर्थ हराना। अतः इन शब्दों के अर्थ हैं, लंकापति रावण को सूर्यास्त के आगमन। यानि रावण की मृत्यु निश्चित करना। वहीं विजयादशमी के दिन ही मां दुर्गा की आराधना के बाद श्री रामचन्द्र जी ने रावण का वध किया था। लोग असत्य पर सत्य की और बुराई पर अच्छाई की जीत का उत्सव मनाते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS