ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
सीएम रमन ने किया रास गरबा कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन
By Deshwani | Publish Date: 28/9/2017 5:28:06 PM
सीएम रमन ने किया रास गरबा कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन

रायपुर, (हि.स.)। बीटीआई ग्राउण्ड में ‘संकल्प’ नवरात्रि उत्सव समिति शंकर नगर रायपुर द्वारा आयोजित रास गरबा कार्यक्रम पर राज्य के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने अपने निवास में पोस्टर का विमोचन कर समिति के सभी सदस्यों को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर समिति के कार्यक्रम प्रमुख, आरडीए अध्यक्ष एवं भाजपा प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव उपस्थित रहे।
संजय श्रीवास्तव ने बताया की प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी बीटीआई ग्राउण्ड में रास गरबा का कार्यक्रम का अयोजन किया गया है एवं बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। आधुनिक गरबा डांडिया रास से प्रभावित एक नृत्य है, जिसे परंपरागत पुरुषों तथा महिलाओं द्वारा किया जाता है। आम तौर पर पुरुष और महिलाएं रंगीन वेश-भूषा पहने हुए गरबा और डांडिया का प्रदर्शन करते हैं। लड़कियां चनिया-चोली पहनती हैं और साथ में विविध प्रकार के आभूषण पहनती हैं तथा लड़के गुजराती केडिया पहन कर सिर पर पगड़ी बांधते हैं।
प्राचीन काल मे लोग गरबा करते समय सिर्फ दो ताली बजाते थे लेकिन आज आधुनिक गरबा में नई तरह की शैलियों का उपयोग होता है, जिसमें नृत्यकार दो ताली, छह ताली, आठ ताली, दस ताली, बारह ताली, सोलह तालियां बजाकर खेलते हैं। शाम ढलते ही गरबा पांडालों में युवक-युवतियां बच्चों की भीड़ जुट जाती है। गुजराती गरबा गीतों पर थिरकते युवाओं को देखने वालों की तादाद भी कम नहीं है। गरबों को लेकर युवाओं में गजब उत्साह देखा जा रहा है। इस अवसर पर अनिता खंडेलवाल, संगीता मिश्रा, पुष्पा जैन, सुनीला अग्रवाल अन्य सदस्य उपस्थित रहे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS