ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
गुरुग्राम नगर निगम चुनाव : मतदान प्रारम्भ, सुरक्षा के कड़े प्रबंध
By Deshwani | Publish Date: 24/9/2017 11:45:52 AM
गुरुग्राम नगर निगम चुनाव : मतदान प्रारम्भ, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

 गुरुग्राम, (हि.स.) । नगर निगम गुरुग्राम के लिए मतदान रविवार को सुबह सात बजे प्रारम्भ हो गया है। मतगणना भी रविवार को ही मतदान समाप्ति के बाद हो जाएगी। नगर निगम के 35 वार्डों पर 202 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव में पार्टी सिंबल वाले और निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी जीत के लिए दिन रात एक किए हुए थे। मतदान रविवार को सुबह मॉक पोल के बाद सात बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चलेगा।

मतदान शांतिपूर्ण होए इसके लिए भारी पुलिस बल का बंदोबस्त किया गया है। मतदान केंद्रों के भीतर व बाहर के क्षेत्र में 3600 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है| ताकि कहीं पर भी कोई अप्रिय घटना होने पर तुरंत नियंत्रण किया जा सके। मतदान के दौरान 1982 पुलिसकर्मियों को बूथों के बाहरी क्षेत्र में तैनात किया गया है। ताकि वे नाकों व पेट्रोलिंग के माध्यम से क्षेत्रों की कड़ी निगरानी कर सकें। नगर निगम के क्षेत्र में 20 नाके भी लगाए गए हैं, ताकि कोई भी असामाजिक तत्व किसी प्रकार से प्रवेश न कर पाए।
41 संवेदनशील व 49 अतिसंवेदनशील बूथ
नग0र निगम चुनाव में एक-एक बूथ पर मंथन किया गया है। पुलिस की ओर से 546 बूथों में से 41 संवेदनशील व 49 अतिसंवेदनशील बूथ अंकित किए गए हैं। यहां पर पुलिस की अतिरिक्त पहरेदारी है। ताकि असामाजिक तत्वों से निपटा जाए।
1794 पोलिंग अफसर संभाल रहे हैं कमान
नगर निगम का शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान सम्पन्न करवाने के लिए 1794 पोलिंग ऑफिसर लगाए गए हैं। मतदान में लगभग 1600 इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है। निगम चुनाव के लिए कुल 546 पोलिंग बूथ बनाए गए हैंए जिन पर 546 प्रेजाइडिंग ऑफिसर तथा 56 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। मतदान शान्तिपूर्ण होए यह सुनिश्चित करने के लिए 51 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। इसके अलावा 55 प्रेजाइडिंग ऑफिसरए 180 पोलिंग ऑफिसरए 05 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट तथा 07 सुपरवाइजर रिजर्व में रखे गए हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS