ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
तीन सालों से प्रदेश में अपराधों में लगातार कमी आई: कटारिया
By Deshwani | Publish Date: 24/9/2017 11:42:41 AM
तीन सालों से प्रदेश में अपराधों में लगातार कमी आई: कटारिया

 उदयपुर,  (हि.स.)। गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि राजस्थान देश का पहला राज्य हैं जहां आईपीसी के अंतर्गत आने वाले संगीन अपराधों में कमी आई है। पिछले तीन सालों से लगातार इन अपराधों में कमी दर्द की जा रही है। ढाई करोड़ की लागत से टीडी थाना के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए उन्होने यह बात कही।

कटारिया ने कहा कि राजस्थान पुलिस की कर्तव्यपरायणता एवं अपराधियों के प्रति कड़े रुख के चलते यह संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि पुलिस को अधिकतम सुविधाएं प्रदान कर सक्षम बनाया जा रहा है। नई गाड़ियां, नए हथियार, प्रशिक्षण, पुलिसकर्मियों के आवास आदि की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि वे अपना कार्य मुस्तैदी से कर पाए। अपने पिछले कार्यकाल में पुलिसकर्मियों के लिए 10 हजार क्वार्टर्स बनाने का उल्लेख करते हुए उन्होने कहा कि आने वाले दिनों में राजस्थान पुलिस को और भी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। अपने कार्य को निष्टा के साथ करने के निर्देश देते हुए उन्होने कहा कि सुविधाएं मिलने के बाद जिम्मेदारी भी बढ़ गई है। पुलिस को चाहिए कि वे परिवादियों से अच्छा बर्ताव करें।
तीन साल में इतनी कमी आई अपराधों में 
कटारिया ने आंकड़ों का जिक्र करते हुये कहा कि सन् 2015 में आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज होने वाले संगीन अपराधों में 5.6 प्रतिशत की कमी आई। इसी प्रकार 2016 में 9.8 प्रतिशत एवं इस वर्ष अगस्त तक 6.8 प्रतिशत अपराध कम हुए। इस वर्ष अगस्त तक महिला अपराधों में 13 प्रतिशत एवं अनुसूचित जाति-जनजाति के से जुड़े अपराधों में 14 प्रतिशत कमी दर्ज की गई। 
अन्य राज्यों के लिए मिसाल बन रहे नवाचार
कटारिया ने अपने संबोधन में कहा कि प्रतिमाह प्रदेश के सभी 861 पुलिस थानों, 214 सर्किल एवं 44 पुलिस अधीक्षक क्षेत्रों की ग्रेडिंग की जाती है। प्रति माह 10 तारीख को पिछले माह के प्रदर्शन के आधार पर ग्रेडिंग जारी कर दी जाती है। इस व्यवस्था को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी सराहा और इसे अन्य राज्यों में लागु करने की बात कही है। उदयपुर की महिला पेट्रोलिंग टीम के बारे में भी अन्य राज्य जानकारी ले रहे हैं। हैदराबाद में तो उदयपुर की तर्ज पर महिला पेट्रोलिंग प्रारम्भ कर दी गई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS