ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
नक्सलियों से लोहा लेने वाली पहली महिला कमांडेंट हैं निहारिका
By Deshwani | Publish Date: 20/8/2017 3:33:22 PM
नक्सलियों से लोहा लेने वाली पहली महिला कमांडेंट हैं निहारिका

कांकेर, (हि.स.)। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में कमांडेंट निहारिका छत्तीसगढ़ की पहली महिला अफसर हैं, जो रावघाट रेललाइन मार्ग की सुरक्षा के लिए अंतागढ़ व रावघाट में तैनात हैं, जहां हर पल नक्सली हमले का खतरा बना रहता है। सैकड़ों पुरुष जवानों के बीच वे अकेली महिला अफसर हैं, जो उनका नेतृत्व भी कर रही हैं। 

पिता महेश सिन्हा व मां शोभा सिन्हा की लाडली निहारिका का जन्म गरियाबंद में हुआ, लेकिन पढ़ाई दुर्ग व भिलाई में हुई। दुर्ग के सेंट जेवियर स्कूल में 12वीं तक की पढ़ाई के बाद सीएसआईटी में इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांच में इंजीनियरिंग की। सीपीओ की सब इंस्पेक्टर परीक्षा में निहारिका देश में टॉप पर रहीं। बैंकिंग से लेकर पुलिस सेवाओं के लिए वे कई बार चयनित हो चुकीं, लेकिन उनका लक्ष्य कुछ और ही था। देश के लिए कुछ कर गुजरने के जज्बे के चलते उन्होंने सशस्त्र सीमा बल को चुना। 

2014 में यूपीएससी परीक्षा के जरिए निहारिका का चयन हुआ। इसके पहले एसएसबी में महिला अफसर नहीं हुआ करती थीं। पहले बैच में देश से चार महिलाओं का चयन हुआ, जिनमें एक निहारिका थीं। उनके अलावा पंजाब की नैसी सिंघला, राजस्थान की तनवी शुक्ला और दिल्ली रीना चयनित हुई थीं। निहारिका अपने बारे में बात करने से बचती रहीं। उन्होंने कहा कि मीडिया से बात करने के लिए उन्हें ऊपर (उच्चाधिकारियों) से इजाजत लेनी पड़ती है। 

पिता महेश सिन्हा व माता शोभा सिन्हा को निहारिका पर बहुत गर्व है। वे कहते हैं कि बेटी ने जब फोर्स को चुना, तो पहलेपहल वे खुद को तैयार नहीं कर पाए लेकिन उसका जज्बा व देश के प्रति कुछ कर गुजरने का उसकी इच्छा शक्ति देखी तो इजाजत दे दी। आज बेटी के नाम से ही उनकी पहचान बन गई है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS