ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
उद्योग मंत्री ने किया आईएएस में चयनित सुरभि का सम्मान
By Deshwani | Publish Date: 17/8/2017 11:56:36 AM
उद्योग मंत्री ने किया आईएएस में चयनित सुरभि का सम्मान

रीवा, (हि.स.)। लक्ष्मणबाग गौशाला संचालन समिति रीवा द्वारा उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल की उपस्थिति में बुधवार को सतना जिले के मैहर तहसील की अमदरा निवासी सुरभि गौतम का आईएएस परीक्षा में चयन होने पर सम्मानित किया गया।

उद्योग मंत्री ने सुरभि को सम्मानित करते हुए कहा सुरभि ने विन्ध्य को गौरवान्वित किया है। बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ संस्कार देना आवश्यक है और सुरभि के माता-पिता ने उसे संस्कारवान बनाया है। मंत्री ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ग्रामीण परिवेश में पली-पढ़ी लड़की का भारत की सबसे उच्च परीक्षा में चयन इस बात को दर्शाता है कि कोई भी लक्ष्य असंभव नहीं होता जरूरत इस बात की है कि पूरे मनोयोग से उसे पाने का प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश को खुशहाल बनाने में सुरभि अपना पूरा योगदान देगी। उन्होंने इसके उज्जवल भविष्य की कामना भी की। इस अवसर पर मंत्री सहित उपस्थित जनों ने स्मृति चिन्ह देकर सुरभि गौतम का सम्मान किया।

महापौर ममता गुप्ता ने कहा कि पूत के पांव पालने में होते हैं इस कहावत को सुरभि ने अक्षरश: चरितार्थ किया है। पूर्व मंत्री पुष्पराज सिंह ने कहा कि सुरभि का प्रयास युवाओं के लिये प्रेरणादायी होगा। उन्होंने ग्रामीण परिवेश से आकर उच्च परीक्षा पास होने का जो कार्य किया है उसे म.प्र. के स्कूल शिक्षा विभाग के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाय ताकि उसे बच्चों को प्रेरणा मिल सके। इस अवसर पर सुरभि गौतम की माता सुशीला गौतम एवं पिता अरूण गौतम तथा भाई विनायक गौतम ने भी सुरभि के बारे में बताया। इससे पूर्व मंत्री जी सहित उपस्थित जनों ने गौपूजन किया।

अमदरा ग्राम निवासी सुरभि पढ़ाई में शुरू से ही अव्वल रही हैं। उन्होंने 10 वीं में 93.4 प्रतिशत 12 वीं में 90.8 प्रतिशत अंक शा. हायर सेकेण्डरी स्कूल अमदरा से हिन्दी मीडियम में पढ़ाई में प्राप्त किये थे। तदुपरांत भोपाल से 84 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग की परीक्षा प्रवीण्य श्रेणी में उत्तीर्ण की। उनका आईईएस में भारत में प्रथम स्थान था तथा 2016 की आईएएस परीक्षा में पूरे देश में 50 वां स्थान मिला। वह भाभा रिसर्च सेंटर में वैज्ञानिक पद पर भी चयनित हुई।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS