ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
हर बच्चा शिक्षित होकर पैरों में खड़े हो, सबसे बड़ा लक्ष्य : केदार
By Deshwani | Publish Date: 16/8/2017 3:49:50 PM
हर बच्चा शिक्षित होकर पैरों में खड़े हो, सबसे बड़ा लक्ष्य : केदार

जगदलपुर, (हि.स.)। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने बस्तर का भविष्य उज्जवल बनाने के मकसद से शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी सौगातें दी हैं। बस्तर के चार जिले बीजापुर, कोंडागांव, सुकमा और नारायणपुर को नवोदय विद्यालय की सौगात मिली है। इस दिशा में जल्द अधोसंरचना का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।
बताया जा रहा है कि बस्तर सहित पूरे प्रदेश को और भी सौगातें केंद्र सरकार के द्वारा दी गई है। छतीसगढ़ प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप ने चर्चा में बताया कि प्रदेश में 11 नवोदय विद्यालय खोले जा रहे है जिसके अधोसंरचना के लिये 360 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि इसके अलावा छह केन्द्रीय विद्यालय की स्वीकृति भी मिली है। बस्तर, बीजापुर और कोंडागांव में केन्द्रीय विद्यालय खोले जाएंगे। वर्तमान में सुकमा में एक केन्द्रीय विद्यालय संचालित है। वहां भी दूसरा विद्यालय खोला जाएगा।
कश्यप के अनुसार प्रत्येक जिला मुख्यालयों में एकलव्य आवासीय विद्यालय खोलने की दिशा में काम किया जा रहा है साथ ही हर ब्लॉक मुख्यालय में 500 सीटर बालिका-बालक आवासीय छात्रावास की सौगात भी मिली है। सभी नए शिक्षा केंद्रों पर जल्द काम प्रारंभ कर दिए जाएंगे।
केदार ने प्रदेश को खास कर बस्तर को शिक्षा के क्षेत्र में सौगातें देने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा है कि छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और सरकार की ये सोच रही है कि प्रत्येक बच्चा स्कूल जाए, पढ़े और राज्य का नाम रोशन करे। उन्होंने कहा कि आज प्रत्येक बच्चा नवोदय स्कूल में पढऩे की इच्छा रखता है, जिसे ध्यान में रखते हुये, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय से स्कूल खोलने की मांग रखी गई थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया है और तत्काल इसकी स्वीकृति भी प्रदान कर दी गई है।
आवासीय विद्यालय खोले जाने से छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा साथ ही वे अपने लक्ष्य को हासिल कर प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होंगें।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS