ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
देश के लिए जीवन समर्पण का संकल्प हो : सीएम शिवराज
By Deshwani | Publish Date: 16/8/2017 12:03:11 PM
देश के लिए जीवन समर्पण का संकल्प हो : सीएम शिवराज

भोपाल, (हि.स.)। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग के तत्वावधान में मंगलवार शाम को राजधानी भोपाल स्थित रविन्द्र भवन में स्वाधीनता पर्व का आयोजन किया गया जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता पर्व देश के लिए स्वयं को समर्पित करने का अवसर है। उन्होंने आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति अपने नागरिक कर्तव्यों की पूर्ति पूरी निष्ठा, ईमानदारी और परिश्रम से करें। साथ ही कोई एक कार्य समाज सेवा का अवश्य करें। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को आजादी 90 वर्षों के कड़े संघर्ष के बाद मिली है। आजादी के दीवानों ने अपनी जमीन और अपने आसमां के लिए, सब कुछ न्यौछावर कर दिया था। स्वतंत्रता सेनानियों की संघर्ष गाथा का उल्लेख करते हुए कहा कि आजादी की लड़ाई दो धाराओं में लड़ी गई। एक का नेतृत्व क्रांतिकारी कर रहे थे। अहिंसक आंदोलन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में चल रहा था। उन्होंने उधम सिंह, चन्द्रशेखर आजाद, भगत सिंह, सुभाष चन्द्र बोस, स्वतंत्र वीर सावरकर, रानी लक्ष्मी बाई और महात्मा गांधी के योगदान का स्मरण किया। 
उन्होंने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है कि हम स्वाधीनता सेनानियों का नमन करें। संकल्प लें कि उन्होंने देश के लिये अपने प्राण दिए थे। हम देश के लिये अपना जीवन देंगे। चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संकल्प से सिद्धि का मंत्र दिया है। उन्होंने आतंकवाद, गरीबी, जातिवाद, सम्प्रदायवाद और भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने के लिए उपस्थितजन को संकल्पित कराया। 
प्रख्यात पार्श्व गायिका साधना सरगम ने कहा कि पूरी दुनिया में मध्यप्रदेश का नाम है। मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचा है। उन्होंने दुनिया में राज्य की गरिमात बढ़ाया है। स्वागत उदबोधन प्रमुख सचिव मनोज श्रीवास्तव ने दिया। स्वाधीनता पर्व के संदर्भों पर प्रकाश डाला। आभार प्रदर्शन संस्कृति आयुक्त आरपी मिश्रा ने किया।
कार्यक्रम में साधना सरगम ने जहां डाल-डाल पर सोने की चिड़िया करती बसेरा, मेरा कर्मा तू, मेरा धर्मा आदि देशभक्ति के गीतों की प्रस्तुति दी। वंदे मातरम और मध्यप्रदेश गान का गायन सुहासिनी और उनके साथियों ने किया।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS