ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
जैसलमेर के मेले से मुक्त कराए भिण्ड के 11 बाल श्रमिक
By Deshwani | Publish Date: 15/8/2017 10:57:33 AM
जैसलमेर के मेले से मुक्त कराए भिण्ड के 11 बाल श्रमिक

भिण्ड, (हि.स.)। कई महीनों से अपने घरों से गायब भिण्ड के 11 नाबालिक बाल श्रमिकों को राजस्थान पुलिस ने सोमवार को जैसलमेर के मेला से मुक्त करवाकर चाइल्ड लाइन के सुपुर्द किया और फिर चाइल्ड लाइन के वॉलेंटियर्स ने सभी बच्चों को भिण्ड तक पहुंचाने का काम किया है। 

राजस्थान पुलिस ने जैसलमेर के मेले से कुल 25 बच्चों को मुक्त कराया है। जिसमें 11 भिण्ड के और शेष उत्तर प्रदेश के इटावा आगरा इत्यादि नगरों के बताए गए हैं। इन बच्चों को भी चाइल्ड लाइन की टीम के द्वारा सोमवार को उनके परिजनों तक पहुंचाया गया है। सोमवार देर शाम को शहर कोतवाली में राजस्थान चाइल्ड लाइन की टीम इन बच्चों को लेकर पहुंची। जहां स्थानीय चाइल्ड लाइन टीम ने इनका सहयोग किया और पूरी लिखा-पढ़ी के बाद इन बच्चों को बालगृह भेज दिया गया। जहां से उनके परिजनों तक पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

जैसलमेर पुलिस ने भिण्ड के जिन नाबालिग बच्चों को बंधुआ मजदूरी से मुक्त कराया और भिण्ड पहुंचाया हैं, उनमें नदीम, आमिर, वारिस, धर्मेंद्र, इमरान, आशीष, समीर, शाबिर, निहाल, मुन्ना और अमन शामिल हैं। ये सभी बच्चे हैं जिनकी उमर 14 साल से 18 साल के बीच है। ये भिण्ड नगर के विभिन्न कॉलोनियों के रहने वाले हैं, इस बच्चों में अधिक बच्चे मुस्लिम समुदाय से हैं। इन बच्चों के घर आने से इन सब के परिजन काफी खुश हैं। 

एसएस कुशवाह, टीआई शहर कोतवाली भिण्ड ने बताया कि राजस्थान के जैसलमेर के चाइल्ड लाइन सदस्यों द्वारा 11 बच्चों को बंधुआ मजदूरी से मुक्त कराकर भिण्ड लाया गया है। उन्हें स्थानीय चाइल्ड लाइन के सुपुर्द कर दिया गया है। 

शिवभान सिंह राठौर, संचालक चाइल्ड लाइन भिण्ड ने बताया कि जैसलमेर से मुक्त कराए गए बच्चों को बालगृह भेजा गया है, वहां से उनके परिजनों को बुलाकर उनके सुपुर्द किया जा रहा है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS