ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
‘विपतारिणी ब्लूटूथ’ के माध्यम से दुर्घटना या घटना से निजात मिलेगी
By Deshwani | Publish Date: 15/8/2017 9:32:48 AM
‘विपतारिणी ब्लूटूथ’ के माध्यम से दुर्घटना या घटना से निजात मिलेगी

हावड़ा, (हि.स.)। अब ‘विपतारिणी ब्लूटूथ’ के माध्यम से दुर्घटना या घटना से निजात मिलेगी। युवतियों को ससम्मान किसी घटना से बचाने के लिए एक नए तकनीक का आविष्कार किया गया है। इस तकनीक का नाम ‘विपतारिणी ब्लूटूथ’ है। एक बटन दबाने से ही सभी दुर्घटनाओं से मुक्ति मिलेगी लेकिन यह ब्लूटूथ शरीर में लगा होना चाहिए। चूंकि शरीर में यह लगा होने के कारण ही बटन दबाने के बाद पुलिस प्रशासन एवं युवती के घर के लोग सतर्क हो जाएंगे। 
यह विशेष प्रकार की तकनीक पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से कोलकाता पुलिस एवं परिवहन विभाग से लेकर बहुत जल्द व्यवहार में लाने का निर्णय लिया है। भारत में ऐसी तकनीक पहली बार देखने को मिलेगी। फिलहाल यह व्यवस्था मोबाइल से सम्पन्न की जाएगी। सवाल यह है कि घटना के समय बटन दबाना सम्भव नहीं हो पाएगा? इसके लिए यह ब्लूटूथ लॉ एनर्जी बटन (बीएल) शरीर के किसी जगह पर अटकाकर रखना होगा। घटना के समय उसपर सिर्फ हाथ का स्पर्श होना चाहिए तभी ‘एसएमएस’ लालबाजार कन्ट्रोल या युवती के परिवारवालों या परिजनों के पास पहुंच जाएगा। 
इस तरह की परिस्थितियों को देखते हुए ‘बीएल’ संस्थान ने इस ऐप के साथ जुड़ा छोटा बटन जो पॉकेट में रखने लायक हो तैयार करेगी। किसी तरह की घटना घटने पर इसे एक बार दबाना होगा। दुर्घटना घटने पर इसे दो बार दबाना होगा। सम्मनहानी की आशंका इसे तीन बार दबाना होगा। 
सूत्रों के अनुसार इस व्यवस्था का प्रयोग परिवहन विभाग की ओर से अगले महीने से शुरु कर दिया जाएगा। ऐप सड़क दुर्घट्ना के लिए परिवहन विभाग से मिलेगी तथा बीएल बटन बाहर से खरीदना होगा। ऑईडीएशन टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन नामक संस्था का दावा है कि इस बटन का दाम 500 से 600 रुपये होगी। मार्किन देशों से कुछ बीएल बटन मंगाकर परीक्षण के बाद इस तकनीक का सफलता देखने को मिली है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS