ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
असम में बाढ़ से 20 लोग बहे, हालत बद से बदतर
By Deshwani | Publish Date: 14/8/2017 3:16:45 PM
असम में बाढ़ से 20 लोग बहे, हालत बद से बदतर

गुवाहाटी, (हि.स.)। असम के 21 जिलों में 22 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। वहीं मध्य असम के नगांव के हाथीमोरा बांध टूट जाने से नगांव जिले की हालत काफी गंभीर बनी हुई है। मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने बाढ़ पीड़ितों को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है। ज्ञात हो कि इस वर्ष यह दूसरी बाड़ी बाढ़ आई है। जबकि विश्व प्रसिद्ध नदी माजुली 70 व राष्ट्रीय अभयारण्य काजीरंगा 80 फीसद से अधिक जलमग्न हो गया है। अब तक 20 लोगों के मारे जाने की आशंका है।
मिली जानकारी के अनुसार ऊपरी असम के डिब्रूगढ़ व तिनसुकिया के लिए गुवाहाटी से चलने वाली सभी ट्रेनों की सेवाएं रद्द कर दी गई हैं। गुवाहाटी से देश के अन्य हिस्सों में चलने वाली ट्रेनों की सेवाएं भी अगले आदेश तक रद्द कर दी गई है। कटिहार डिविजन में रेलवे ट्रैक व किशनगंज रेलवे स्टेशन पर घुटनों पानी भरा हुआ है। राज्य में आई दूसरी प्राकृतिक आपदा के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री सोनोवाल से फोन पर बात कर हालात का जायाज लिया। साथ ही पीएमओ ने इस संबंध में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।
बाढ़ के संबंध में जारी सरकारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश के 21 जिलों के 2734 गांव की 22 लाख से अधिक जनसंख्या प्रभावित हुई है। गत 1 सप्ताह से असम व पड़ोसी राज्य अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर आदि में हो रही लगातार बारिश के चलते राज्य के अधिकांश इलाकों में ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों का जल स्तर काफी बढ़ गया है। कई जगह पर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं| आंकड़ों के मुताबिक बाढ़ के कारण धेमाजी, लखीमपुर, शोणितपुर, विश्वनाथ, मोरीगांव, नगांव, दरंग, बरपेटा, बगाईगांव, कोकराझार, धुबड़ी, ग्वालपाड़ा, गोलाघाट, कार्बी आंग्लांग, जोरहाट, माजुली, डिब्रूगढ़, शिवसागर, तिनसुकिया और सालामारा जिलों में स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है। नगांव जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई स्थानों पर पानी बह रहा है।
मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने सोमवार को ब्रह्मपुत्र राज्य अतिथिशाला में राज्य में आई आपदा को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में राज्य के मुख्य सचिव वीके पीपरसेनिया, डीजीपी मुकेश सहाय के साथ ही अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। बाढ़ प्रभावित इलाकों में प्रथम एनडीआरएफ की 12 स्थानों टीम, 12वीं एनडीआरएफ की 7 स्थान, एसडीआरएफ की सभी जिलों में टीमें तैनात हैं। कुछ स्थानों पर सेना को पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए तैनात किया गया है।
इस संबंध में सरकार ने पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए हर संभव उपाय किए हैं। मिली जानकारी के अनुसार 2734 गांवों के 22,49,676 लोग प्रभावित हुए हैं। जबकि 1,34740.41 हेक्टर कृषि भूमि बाढ़ के पानी में डूब गई है। 678 राहत शिविर व राहत सामग्री वितरण केंद्र सरकार ने खोले हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS