ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
राजस्थान सरकार नहीं दे रही डूंगरपुर-रतलाम रेल लाइन में सहयोग: रेलवे बोर्ड अध्यक्ष
By Deshwani | Publish Date: 12/8/2017 1:17:01 PM
राजस्थान सरकार नहीं दे रही डूंगरपुर-रतलाम रेल लाइन में सहयोग: रेलवे बोर्ड अध्यक्ष

उदयपुर, (हि.स.)। दक्षिणी राजस्थान के जनजाति क्षेत्र को रेल से जोड़ने के लिए पिछली सरकार में शुरू हुआ डूंगरपुर-रतलाम वाया बांसवाड़ा नई रेल लाइन का प्रोजेक्ट नई सरकार के आने के बाद से ही ठंडे बस्ते में पड़ा है। इसके पीछे रेलवे भी राजस्थान सरकार से सहयोग नहीं मिल पाने की बात कह रहा है। 
शनिवार को उदयपुर दौरे पर आए रेलवे बोर्ड चेयरमैन एके मित्तल ने उदयपुर सिटी स्टेशन पर प्रेसवार्ता के दौरान इस संदर्भ में किए गए सवाल पर कहा कि राजस्थान सरकार से सहयोग नहीं मिल पाने के कारण इस प्रोजेक्ट में कोई कदम आगे नहीं बढ़ पाया है। दरअसल, यह प्रोजेक्ट राजस्थान में पिछली अशोक गहलोत सरकार के समय शुरू हुआ था। जनजाति क्षेत्र तक रेलगाड़ी पहुंचाने के मद्देनजर राज्य सरकार ने इसके खर्च में भागीदारी करने का निर्णय किया था। इसके तहत 1200 करोड़ रुपये राज्य सरकार को देने थे। तब अशोक गहलोत सरकार ने पहली किस्त के रूप में 200 करोड़ रुपये दिए थे लेकिन सरकार बदलने के बाद रेलवे को एक पैसा भी नहीं मिला। 
ऐसे में दक्षिणी राजस्थान के जनजाति क्षेत्र को देश के अन्य भागों से बड़ी रेल लाइन से जुड़ने का सपना अभी दूर है। डूंगरपुर स्टेशन उदयपुर-अहमदाबाद मीटरगेज मार्ग पर स्थित है लेकिन बांसवाड़ा में तो आजादी के बाद से ही अब तक रेल का इंतजार है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS