ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को मिला प्रमाण-पत्र, 9 परियोजनाओं का लोकार्पण और 76 का हुआ शिलान्यास
By Deshwani | Publish Date: 9/8/2017 4:46:39 PM
पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को मिला प्रमाण-पत्र, 9 परियोजनाओं का लोकार्पण और 76 का हुआ शिलान्यास

गोरखपुर,(हि.स.)। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के पात्र लाभार्थियों को आवास स्वीकृति पत्र वितरण समारोह में गोरखपुर में तीस लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित कर शुभारम्भ किया। इसके साथ ही प्रदेश के 5133 गरीब परिवारों के सिर पर छत का सपना साकार होने की ओर अग्रसर हुआ। योगी ने 9 परियोजनाओं का लोकार्पण और 76 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम आवास योजना शहरी का शुभारंभ गरीबों के लिके उठाया गया सच्चा कदम है। यूपी सरकार ग्रामीण इलाकों में लोगों की तरह ही शहरी गरीबों को भी दिया जा रहा है। पूर्ववर्ती सरकार ने इसे राजनैतिक विद्वेष से लागू नहीं किया था। उसे भय था कि कहीं गरीबों में सिर पर छत बन गयी तो वे कहीं के नहीं होंगे।

पंडित दीनदयाल गोरखपुर विश्व विद्यालय के क्रीड़ा संकुल प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि योजनाओं का शिलान्यास हुआ है। ये योजनाए ऐसी हैं, जिन्हें सपा सरकार की उपेक्षा की वजह से पूरा नहीं किया जा सका था। अगर बिना भेदभाव के विकास का कार्य हुआ होता तो आज पूर्वांचल की सूरत कुछ और होती। ग्रामीण क्षेत्रो के लिए 10 लाख और शहरी क्षेत्र के लिए दो लाख आवास बनवाने का लक्ष्य रखा गया है।

योगी ने कहा कि देश के तमाम संवैधानिक पदों पर यूपी के राजनेताओं को मौका मिल रहा है। हमें भी इसका ख्याल रखना है। यही वजह है कि विकास को गति देने का काम किया जा रहा है। प्रदेश के हर गरीब के सिर पर छत डालने तक यह अभियान जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि मानव श्रम की बहुलता के बाद भी हम आय, बिजली, पानी, सड़क आदि मामले में सबसे पिछड़े पायदान पर हैं। लेकिन अब इसे दूर करने का प्रयास जारी है। हमें।लग रहा है कि हमारा प्रयास सही दिशा में नहीं है। अब भी हालत बहुत अच्छा नहीं है, लेकि पटरी से उतर चुकी विकास की गति को ठीक करने में हम आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों के नौनिहालों को आत्मविश्वास से लबरेज करने को सरकार उन्हें पढ़ाई-लिखाई के सामानों के साथ जूट और मोजे भी उपलब्ध कराने जा रही है। अगस्त के अंत तक इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। इनके मन मे यह भाव भरने का प्रयास है कि हम भी इन सुविधाओं को भोगने के अधिकारी हैं।

नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि वर्ष 2022 तक गरीबों को आवड़ मुहैया कराने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। यह पहला मौका है कि जब यूपी में इतना बड़ा कार्यक्रम हो रहा है। 5133 लोगों को इस योजना का लाभ देकर योगी जी ने अपनी मंशा जाहिर कर दी है। पूर्ववर्ती सरकार ने इस योजना को केवल इस लिए लागू नहीं किया कि इसका श्रेय मोदी सरकार को मिलेगा। अगर समय से इसे लागू किया गया होता तो आज तक गरीबों के सिर पर छत हो गयी होती।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर क्रांतिकारियों की जमीन है। आज ही के दिन पंडित रामप्रसाद विस्मिल ने आखिरी सांस ली थी। यह जमीन उनके अंतिम सांस की है, लेकिन मैं जहां से आता हूं, वह उनकी पहली सांस की जमीन थी। उनका जन्म शाहजहाँपुर में ही हुआ था। हम भी अपने जीवन को सार्थक बनाने का काम करें। नगर को साफ-सुथरा रखें। यह देश की उन्नति में योग देना होगा। सभी लोग महीने के पहले शनिवार को साफ-सफाई कर खुद को देश सेवा में सन्नद्ध कर सकते हैं। समाज के लिये कुछ करने वालों की सूची तैयार कर उन्हें समाजसेवा में लगाने का प्रयास होना चाहिए। यह कार्य एक योगी हो कर सकता है। गोरखपुर में लोगों की कुर्बानी का फल है कि एक सच्चा सेवक प्रदेश की बागडोर संभाल रहा है।

चिकित्सा एवं शिक्षा मंत्री अशुतोष टंडन, विशेष सचिव डूडा शैलेन्द्र, विधायक विपिन सिंह, डॉ विमलेश पासवान, संगीता यादव, फतेहबहादुर, शीतल पाण्डेय, संतप्रसाद, देवेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री राजेश त्रिपाठी, कामेश्वर सिंह, जनार्दन तिवारी, राहुल श्रीवास्तव, पूर्व मेयर डॉ सत्या पांडेय, अंजू चौधरी, समीर सिंह आदि मौजूद रहे।

ढाई लाख का मिलेगा सहयोग

 

योजना में चयनित प्रत्येक लाभार्थी को ढाई लाख का सहयोग मिलेगा। तीन चरणों मे मिलने वाली सहयोग में पहली और दूसरी सहयोग राशि एक-एक लाख रुपये की मिलेगी। अंतिम किश्त 50 हजार रुपये की होगी। पहली किश्त दीवार चलाने के लिए और दूसरी किश्त छत डलवाने के बाद मिलेगी। लाभार्थी अंतिम किश्त से शौचालय आदि बनवाएंगे। इसमें एक लाख रुपये का सहयोग प्रदेश सरकार की ओर से मिलना है।

जिले में इस योजना के तहत 41 हजार लाभार्थी चयनित किये गए हैं जबकि मंडल के 51 हजार लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। इसी तरह से प्रदेश के 80 हजार परिवारों को योजना के लिए चयनित किया गया है। बता दें कि इस योजना से प्रदेश के एक लाख 30 हजार परिवारों को आच्छादित किया जाएगा।

9 परियोजनाओं का किया लोकार्पण

 

मुख्यमंत्री ने नौ परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इसके अलावा 76 शिलान्यास भी किया। इन्हें 5839.9 लाख रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा।

इन्हें मिला पीएम आवास योजना का प्रमाण पत्र

 

लालबिहारी, कन्हैया लाल पासवान, बेबी, कुसुम देवी, दिलीप कुमार सिंह, खेड़ानी देवी, सुधा, अनिता, फूला देवी, रेशमा खातून, इसरावती देवी, चुन्नी, शाहिद खातून, कुबेर, बासमती, राजकुमारी, हेमलता मिश्र, राजकिशोर, बृजेश सिंह, गुलाम नबी, सिमित्रा देवी, हजारीलाल वर्मा, श्याम मोहन समेत 30 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

लाभार्थियों को नहीं मिला भोजन पैकेट

 

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को प्रशासन ने सुबह 8 बजे ही बुला लिया था। घर से सुबह 6 बजे निकले लाभार्थियों ने बिना भोजन किये ही घर से निकलना मुनासिब समझा। लेकिन लाभार्थियों को सुबह बुलाने वाला प्रशासन उनके भोजन का प्रबंध करना मुनासिब नहीं समझा। उन्हें केवल बिस्किट खिलाकर ही अपराह्न 3 बजे तक बिठाए रखा।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS