ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
नमामि गंगे जागृति यात्रा: केवल गंगा मैया कहने से नहीं चलेगा काम: सीएम योगी
By Deshwani | Publish Date: 9/8/2017 3:12:06 PM
नमामि गंगे जागृति यात्रा: केवल गंगा मैया कहने से नहीं चलेगा काम: सीएम योगी

लखनऊ, (हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को अपने सरकारी आवास से ’नमामि गंगे’ जागृति यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, 'गंगा के अन्दर कोई गन्दगी नहीं गिरने पाए, केवल गंगा मैया कहने से काम नहीं चलेगा। संगम के तट पर आगामी 2019 में कुम्भ का सबसे बड़ा दुनिया का आयोजन होगा। सरकार समस्या नहीं समाधान लेकर आएगी।'
सीएम ने कहा कि गंगा के किनारे 25 जिलों के 1627 गांवों को हमने खुले में शौच से मुक्त करने का काम किया है। औद्योगिक कचरे को गंगा में गिरने से रोकने के लिए भी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम फूल या और कोई भी वस्तु गंगा जी को अर्पित करने के लिए अलग से कुंड बनाएंगे। आम जनमानस की भी जिम्मेदारी है कि गंगा के किनारे तटों पर गंदगी न होने दें। पूजा की सामग्री को गंगा में डालने से बचें। गंगा की निर्मलता और अविरलता के लिए पौधरोपण करें। आम, नीम, पीपल के औषधीय वृक्षों को लगाएं। गंदे नाले, सीवेज और औद्योगिक कचरे को रोकें।
कार्यक्रम के दौरान तेज बारिश होने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां जो लोग भीग रहे हैं, वह गंगा मैया की कृपा है। बारिश का जल भी औषधीय गुणों वाला है। अगर किसी को चर्म रोग होगा तो भी दूर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के जरिए गंगा के ऊपरी और आंतरिक सतह को साफ किया जाएगा। साथ ही, कचरे और अधजले शवों को गंगा में फेंके जाने से रोका जाएगा। 
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगोत्री से गंगा सागर तक विशेष अभियान चल रहा है। गंगा की अविरलता के लिए अलग से मंत्रालय बना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने पांच जुलाई से गंगा किनारे 1.30 करोड़ पौधरोपण किया। उप्र में 125 किमी तक गंगा के दोनों ओर पौधा रोपण करके हमने अपनी प्रतिबद्धता को दिखाया है, प्राचीन सभ्यता को जीवित रखने के लिए गंगा की अविरलता बहुत ज़रूरी है। कौन ऐसा भारतीय होगा, जिसमें गंगा के लिए श्रद्धा न हो। आमजन को गंगा की निर्मलता कार्यक्रम में जोड़ें।
’नमामि गंगे’ जागृति यात्रा के दौरान गंगा नदी के किनारे सभी गांवों को जागृत किया जाएगा। यह यात्रा गंगा की सफाई के लिए निकाली जा रही है। 25 जिलों के 108 विकासखंडों से यह जागृति यात्रा गुजरेगी। इस यात्रा में एक लाख 25 हजार होमगार्ड्स जागृति यात्रा में भाग लेंगे। होमगार्ड गांव के लोगों को खुले में शौच जाने से होने वाले दुष्प्रभावों को बताएंगे। वह घरों में शौचालय के निर्माण के लिए प्रेरित करेंगे। 
इसके अन्तर्गत नुक्कड़ नाटकों का भी आयोजन किया जाएगा, जिससे लोगों में जागरुकता आ सके। यह यात्रा यूपी होमगार्ड विभाग की तरफ से निकाली जा रही है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के होमगार्ड्स विभाग को इस कार्यक्रम के लिए धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में चिदानंद सरस्वती, मंत्री सुरेश खन्ना, मंत्री आशुतोष टंडन, अनिल राजभर, डीजी होमगार्ड सूर्य शुक्ला मौजूद रहे। 
बुधवार से शुरू हुई इस यात्रा के दौरान हर जनपद में एक मंत्री यात्रा की अगुवाई करेंगे। 12 अगस्त को बिजनौर की विदुर कुटी से खेल मंत्री चेतन चौहान शुरू करेंगे। 13 को मुजफ्फरनगर के शुक्रताल से गन्ना मंत्री सुरेश राणा, 14 अगस्त को मेरठ जनपद के हस्तिनापुर से मंत्री अतुल गर्ग, 15 अगस्त को हापुड़ जिले के बृजघाट के चन्द्रशेखर और 16 अगस्त को बुलन्दशहर के अनूपशहर के मंत्री भूपेन्द्र चौधरी अगुवाई करेंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS