ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
उज्जवला योजना: गरीबों को नि:शुल्क गैस सिलेंडर वितरित
By Deshwani | Publish Date: 8/8/2017 6:53:10 PM
उज्जवला योजना: गरीबों को नि:शुल्क गैस सिलेंडर वितरित

दतिया,(हि.स.)। प्रदेश के जल संसाधन एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने मंगलवार को उज्जवला योजना के अंतर्गत कलेक्ट्रेट में गरीब महिलाओं को नि:शुल्क गैस सिलेण्डर वितरित किए। इस दौरान कलेक्टर मदन कुमार, जिला पंचायत अध्यक्ष रजनी प्रजापति, भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम सिंह बुन्देला, जिला पंचायत उपाध्यक्ष विनय यादव, जनपद पंचायत अध्यक्ष रीता यादव, अपर कलेक्टर आशीष कुमार गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत संदीप माकिन, एसडीएम वीरेन्द्र कटारे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

जनसम्पर्क मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर गरीब महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत् नि:शुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए जा रहे हैं। हमारी बहनें जब चूल्हे पर रोटी बनाती थीं, तो कई वार गीला ईंधन होने के कारण चूल्हा नहीं चलता था और चूल्हा फूंकते-फूंकते बहनों की आंखों में आंसू आ जाते थे। हमारी सरकार द्वारा उनकी इस पीड़ा को समझा और उज्जवला गैस योजना के तहत् नि:शुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए। गैस कनेक्शन मिल जाने से हमारी बहनों को चूल्हा फूंकने से मुक्ति मिलेगी, अब उनकी आंखों में आंसू नहीं आयेंगे। हमारा भी यही लक्ष्य है कि हम किसी भी गरीब बहन की आंखों में आंसू नहीं आने देंगे। प्रदेश सरकार गांव, गरीब और मजदूर के हित में अनेक योजनायें चला रही है।

कलेक्टर मदन कुमार ने बताया कि जिले में अभी तक 58 हजार के लक्ष्य के मुकाबले 30 हजार 200 नि:शुल्क गैस सिलेण्डर वितरित किए गए हैं। प्रति सोमवार और मंगलवार जन सुनवाई में आने वाले महिलाएं जो गैस सिलेण्डर की मांग करती है उनके आवेदन का परीक्षण कर मौके पर ही गैस सिलेण्डर दिए जाते हैं। कार्यक्रम में जिन गैस एजेंसियों के माध्यम से गैस कनेक्शन दिए गए, उनमें कैलाश गौढ़ इंडेन गैस दतिया, सौरभ चतुर्वेदी भारत गैस बड़ौनी, सोम सिंह राहुल भारत गैस छता, गुलाब सिंह भारत गैस जुझारपुर के नाम शामिल हैं।

जनसम्पर्क मंत्री द्वारा उज्जवला गैस योजना के तहत् जिन हितग्राहियों को गैस सिलेण्डर वितरित किए गए उनकी सूची में फूलवती प्रजापति हतलई, प्रेम परिहार भांसड़ाकलां, वंदना पटवा औरीना, रेखा रावत हतलई, गीता बाई शर्मा हतलई, किरण अहिरवार काम्हर, पूनम कोली सड़, बेटी पाल लमकना, रानी अहिरवार भिटी, चंपा अहिरवार भिटी, तुलसी अहिरवार रावरी के नाम शामिल हैं। 

जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र ने मंगलवार को दतिया शहर के विभिन्न स्थानों पर पहुँचकर शोक संवेदनाएं व्यक्त की। उन्होंने दो परिवारों में मृतक के परीजनों को 10-10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की। डॉ. मिश्र द्वारा श्याम सिंधी के निवास पर पहुंचकर उनके पिताजी की मृत्यु पर शोक संवेदना व्यक्त की। वे रामजी विवाह वाटिका पहुंचे, जहां पर हाकिम सिंह यादव की भतीजवहू के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। गोविन्द मंदिर के पीछे भूरे कोरी के पुत्र के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए 10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की। इसी मोहल्ले में भानू ठाकुर की दादी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की।

जनसम्पर्क मंत्री ने रिछरा फाटक पर मूला पान वाले के निवास पर पहुंचकर उनकी धर्मपत्नी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। जनसम्पर्क मंत्री रिछरा फाटक पर मल्लू गोस्वामी के निवास पर पहुंचे जहां पर उन्होंने मल्लू के पिताजी के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए पत्रकार राकेश गोस्वामी को सांत्वना दी। इसीक्रम में आपने न्यू हाऊसिंग बोर्ड कॉलौनी में शोक संवेदना व्यक्त की। जनसम्पर्क मंत्री गाड़ीखाना मंदिर के पास अशोक रायकवार के निवास पर पहुंचे जहां पर उन्होंने अशोक के पिता नारान के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए 10 हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS