ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
सहयोग और समर्पण से मिटेगी गरीबी : जेके आभीर
By Deshwani | Publish Date: 8/8/2017 5:12:17 PM
सहयोग और समर्पण से मिटेगी गरीबी : जेके आभीर

फतेहाबाद, (हि.स.)। गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में बैंकर्स अहम भूमिका निभाएं। गरीब व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी तो देश भी मजबूती से आगे बढ़ेगा। यह बात उपायुक्त डॉ. जेके आभीर ने लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला सलाहकार समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में सभी बैंकों के जिला समन्वयक, एलडीएम सीता राम सोनी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक रणविजय कुमार, आरसेटी के निदेशक जेएस मल्हान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और बैंक प्रतिनिधि उपस्थित थे।
उपायुक्त डॉ. आभीर ने कहा कि जिला में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है। अब तक 792 स्वयं सहायता समूहों का गठन हो चुका है और 40 ग्राम संगठनों का भी गठन हुआ है। उन्होंने बताया कि बेहतर एवं सुव्यवस्थित ढंग से कार्य करने वाले 515 स्वयं सहायता समूहों को 60 लाख 5 हजार रुपये का राशि प्रोत्साहन स्वरूप वितरित की गई है। इसके अलावा 437 स्वयं सहायता समूहों को बैंकों के माध्यम से 2 करोड़ 20 लाख रुपये का ऋण उपलब्ध करवाया गया है, ताकि ये स्वयं सहायता समूह स्वावलंबी बनकर अपने जीवन स्तर को ऊंचा उठा सके। विभिन्न प्रकार के कार्य करके अपनी आमदनी में इजाफा कर सके।
उन्होंने कहा कि जीरो बैलेंस पर खाता खोलना बैंकर्स सुनिश्चित करेंं। आमजन मानस तथा गरीब परिवारों को बैंकों के लेनदेन के कार्यों में कोई दिक्कत न आने दें। उनसे मधुर व्यवहार करें। उपायुक्त ने कहा कि बैंकर्स रिकवरी भी अवश्य करे और रिकवरी आदि अन्य कार्यों में कोई परेशानी है तो वे प्रशासन से मिल सकते हैं, प्रशासन उनकी मदद करने के लिए हर समय तैयार है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS