ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
अमौसी हवाई अड्डे से एयर ट्रैफिक कंट्रोल पर होगी नजर
By Deshwani | Publish Date: 8/8/2017 4:08:23 PM
अमौसी हवाई अड्डे से एयर ट्रैफिक कंट्रोल पर होगी नजर

लखनऊ, (हि.स.)। राजधानी के अमौसी स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के अत्याधुनिक राडार से कोलकाता से लेकर जम्मू और कन्याकुमारी तक के एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) पर नजर रखी जाएगी। ऐसा नियंत्रण देश के सभी एयरपोर्ट के राडार को इंटर लिंक करने पर होगा। इसके लिए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने कार्य भी शुरू कर दिया है। लखनऊ में इस साल यह राडार सिस्टम शुरू हो जाएगा।
हवाई अड्डे के ट्रैफिक से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अत्याधुनिक राडार लगा दिया गया है। इसमें सिग्नल आने भी शुरू हो गए हैं। राडार की टेस्टिंग और फिर कमीशन के लिए उसके ट्रायल की प्रक्रिया पूरी होने में अभी चार माह का समय और लगेगा। उन्होंने बताया कि लखनऊ एयरपोर्ट पर अभी एटीसी और विमान के पायलट के बीच बातचीत के आधार पर ही विमानों का मूवमेंट होता है। उन्होंने बताया कि राडार में ऐसे अत्याधुनिक उपकरण के लगते ही 500 किलोमीटर के दायरे में आने वाला हर विमान एटीसी के दायरे में आ जाएगा। 
एटीसी के सूत्रों के मुताबिक, पिछले दिनों इंजीनियरों ने राडार में ऐसे उपकरण लगा दिए हैं जिनकी मदद से देश के हर एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक पर नजर रखी जा सकेगी। इस तकनीक के सहारे कोहरे और खराब मौसम के समय विमानों को डायवर्ट करने में खासी मदद मिलेगी। इस तकनीक को इंजीनियरों ने जयपुर, कोलकाता, दिल्ली, अहमदाबाद सहित कई बड़े एयरपोर्ट पर लगा दिया है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS