ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
अमौसी मेट्रो स्टेशन पर जल्द शुरू होगा फिनिशिंग का काम
By Deshwani | Publish Date: 8/8/2017 3:53:15 PM
अमौसी मेट्रो स्टेशन पर जल्द शुरू होगा फिनिशिंग का काम

लखनऊ, (हि.स.)। लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) जल्द ही अमौसी मेट्रो स्टेशन पर फिनिशिंग और रोलिंग स्टाक का कार्य शुरू करेगी। इस स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है और यहां विद्युतीकरण भी शुरू कर दी गई है।
मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि वर्ष 2018 के शुरुआत में मेट्रो अमौसी तक चलने लगेगी। एलएमआरसी ने अमौसी स्टेशन का निर्माण लगभग पूरा कर लिया है। अब यहां ट्रेन को बिजली पहुंचाने के लिए ओवर हेड बिजली की लाइनें बिछाने का काम शुरू कर दिया गया है। ट्रांसपोर्ट नगर से अमौसी तक करीब 1200 मीटर लम्बी बिजली की लाइनें बिछायी जानी हैं। अभी लखनऊ मेट्रो ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग के बीच चलाई जाएगी। इसके लिए बीच में मेट्रो का ट्रायल भी चल रहा है। फिलहाल वर्ष 2018 के शुरुआत में मेट्रो का संचालन एक स्टेशन और बढ़ जाएगा। इससे मेट्रो अमौसी से चारबाग तक चलने लगेगी। उन्होंने बताया कि अमौसी मेट्रो स्टेशन पर अब जल्द ही फिनिशिंग व रोलिंग स्टाक का कार्य शुरू होगा। अधिकारी ने बताया कि ओवरहेड बिजली की लाइनें लगाने का काम करीब दो महीने में पूरा कर लिया जाएगा। ट्रांसपोर्ट नगर से अमौसी के बीच 25 केवी क्षमता वाली ओवर हेड ट्रैक्शन लाइन लगायी जा रही है।
उन्होंने बताया कि चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट स्टेशन का निर्माण अभी भी शुरू नहीं हो पाया है लेकिन कार्यदायी कम्पनी को जुलाई में ही वर्क आर्डर दे दिया गया है। कम्पनी ने बैरीकेडिंग लगाकर काम शुरू कराने की तैयारी कर ली है। हालांकि इस स्टेशन के निर्माण की जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी से ली जानी है। अभी तक एयरपोर्ट अथारिटी ने जमीन नहीं दी है। इसकी वजह से एयरपोर्ट स्टेशन का काम फंसा है। एलएमआरसी ने इस स्टेशन का काम वर्ष 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मार्च 2019 में मेट्रो चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक चलायी जाएगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS