ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
राज्य के 52 थानों का आधुनिकीकरण करेंगी मुख्यमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 8/8/2017 12:34:09 PM
राज्य के 52 थानों का आधुनिकीकरण करेंगी मुख्यमंत्री

कोलकाता, (हि.स.)। अस्पताल, स्कूल, नर्सिंग होम के बाद अब मुख्यमंत्री ने राज्य के थानों को आधुनिकीकरण से युक्त करने का निर्णय लिया है। इसके तहत राज्य सरकार 52 थानों का आधुनिकीकरण करेगी। सोमवार को यह प्रस्ताव नवान्न की ओर से भवानी भवन को दिया गया। इन्स्पेक्टर जनरल आनन्द कुमार द्वारा प्रस्तावित चिट्ठी फिलहाल राज्य के स्वराष्ट्र एवं पार्वत्य विषयक विभाग के युग्म सचिव सहित 14 जिलों के पुलिस सुपर को दी गई। 
उल्लेखनीय है कि पिछले दस सालों से पुलिस प्रशासन की ओर से राज्य के विभिन्न स्तर पर कोई विशेष बदलाव नहीं किया गया। इसी वजह से राज्य के स्वराष्ट्र विभाग ने थाना को आधुनिकीकरण करने का निर्णय लिया।
बताया जा रहा है कि पहाड़ से लेकर जंगलमहल तक राज्य के अधिकांश थानों में इन्स्पेक्टर इन्चार्ज एवं आईसी नहीं हैं। यहां सिर्फ सब इन्स्पेक्टर से ही थाने के सभी काम किए जाते हैं। राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य के ओसी प्रधान सभी थाना में फेरबदल करके सब इन्स्पेक्टर को इन्स्पेक्टर का दर्जा दिया जाएगा। इस मामले में 13 जुलाई को ही राज्य के स्वराष्ट्र एवं पार्वत्य विषयक विभाग के युग्म सचिव को राज्य के इन्स्पेक्टर जनरल आनन्द कुमार ने एक चिट्ठी दी थी। जिसमें कहा गया था कि राज्य की जनसंख्या पहले से बढ़ चुकी है। इसके साथ ही दुकानों तथा बाजारों की संख्या भी बढ़ी है। कोलकाता के बाहर भी शॉपिंग मॉल बनाये गए हैं। सड़कें भी चौड़ी हुई हैं तथा ग्रामीण अंचलों का भी प्रारुप बदला है। इसको देखते हुए राज्य के सभी जिलों में पुलिस व्यवस्था में भी बदलाव लाने की जरूरत है। इसके लिए राज्य के कुछ थाना को आईसी स्तर पर बदलाव किया जाएगा। 
आईजी आनन्द कुमार ने अपनी चिट्ठी में राज्य के विभिन्न प्रान्तों के जिला का उल्लेख करते हुए थाना की तालिका भी भेजी थी। उस चिट्ठी में राज्य के किस-किस थाना का विकास जरूरी है, उसके बारे में विस्तार से लिखा गया था। हर एक थाना के इलाके का आयतन एवं जनसंख्या का उल्लेख किया गया था।
सोमवार को 52 जिले के एसपी के पास आईजी आनन्द कुमार की यह चिट्ठी की प्रतिलिपि भेजी गई। करीब 14 जिला के 52 थाना में ऑफिसर इन्चार्ज या ओसी एक इन्स्पेक्टर को बनाया जाएगा। सुन्दरवन जिला पुलिस, बरुईपुर पुलिस जिला, नदिया, पुरुलिया, बांकुड़ा, जलपाईगुड़ी, उत्तर दिनाजपुर एवं मालदह जिलों में हर चार थानों का आधुनिकीकरण किया जाएगा। उत्तर 24 परगना, मुर्शिदाबाद, पूर्व मेदिनिपुर एवं दक्षिण दिनाजपुर जिले के तीन थाना का आईसी स्तर पर आधुनिकीकरण किया जाएगा। नया जिला पूर्व बर्दवान जिला के पांच थाना एवं ग्रामीण हावड़ा के दो थानों का आधुनिकीकरण किया जाएगा।
बादुड़िया, बसीरहाट, धुलागढ़ में पहले जैसी घटना फिर न घटे इसके लिए मुख्यमंत्री तथा स्वराष्ट्र मंत्री ममता बनर्जी ने जिला के थाना को आधुनिकीकरण करने का निर्णय लिया। आईसी का दायित्व थाना के कामों को देखने के अलावा बड़ी दुर्घटना घटने पर तुरन्त घटनास्थल पर पहुंचना होगा। इसके लिए थाना के नियम कानून में भी विशेष बदलाव किया जाएगा। मुख्यमंत्री का मानना है कि इससे आम जनता को विशेष लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री के इस निर्णय को पुलिस अधिकारियों ने सराहना की। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS