ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
सभी मेडिकल कॉलेजों में होगी स्वाइन फ्लू की जांच
By Deshwani | Publish Date: 7/8/2017 10:10:10 AM
सभी मेडिकल कॉलेजों में होगी स्वाइन फ्लू की जांच

लखनऊ, (हि.स.)। प्रदेश के समस्त राजकीय मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि स्वाइन फ्लू से ग्रसित मरीजों के उपचार हेतु न्यूनतम पांच बेड का आइसोलेशन वार्ड तथा समुचित मात्रा में वेंटिलेटर आरक्षित रखे जाए। प्रदेश के सभी राजकीय मेडिकल कॉलेजों में वर्तमान में 129 बेड एवं 42 वेंटीलेटर आरक्षित है तथा आवश्यकता पड़ने पर अन्य वार्डों को भी आइसोलेट कर, उसमें भी मरीजों को भर्ती किया जाएगा।

महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा डॉ. के.के. गुप्ता ने बताया कि स्वाइन फ्लू के रोगियों की जांच हेतु आईसीएमआर के सहयोग से प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेज, कानपुर, आगरा, मेरठ तथा गोरखपुर में वी.डी.आर. लैब की स्थापना की गयी है और वी.डी.आर. लैब में पद सृजित किये जा चुके हैं। इन पदों पर तैनाती भी की जा चुकी है। अन्य समस्त राजकीय मेडिकल कॉलेजों में स्वाइन फ्लू की जांचे सुचारू रूप से की जा रही है। समस्त राजकीय मेडिकल कॉलेजो में ट्रिपल लेयर मास्क उपलब्ध है तथा एन-95 मास्क अधिकांश मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध है। जिन मेडिकल कॉलेजों में एन-95 मास्क उपलब्ध नही है, उनमें प्राथमिकता के आधार पर उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। 

महानिदेशक ने बताया कि सभी राजकीय मेडिकल कॉलेजों में 500 से 750 के मध्य टेमी फ्लू टैबलेट उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि राजकीय मेडिकल कॉलेज, मेरठ में सर्वाधिक 41 संदिग्घ रोगी आये है, जिनकी जांच उपरांत उनमें से 25 रोगी पॉजिटिव पाये गये, जिनमें से तीन रोगियो की मृत्यु हुई है। इसको दृष्टिगत रखते हुए मेडिकल कॉलेज मेरठ में स्वाइन फ्लू के रोगियों हेतु पूर्व से आरक्षित बेडों की संख्या को बढ़ाते हुए 30 बेड का आइसोलेशन वार्ड तथा 12 वेटीलेटर आरक्षित किये गये है। 

स्वाइन फ्लू के रोगियों की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत समस्त प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि स्वाइन फ्लू के रोगियों हेतु मास्क तथा औषधि की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में सुनिश्चित करें तथा यदि किसी प्रकार की कोई बाधा उत्पन्न हो रही है तो तत्काल उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं, जिससे समय रहते उसका समाधान किया जा सके। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS