ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
लखनऊ मेट्रो के कामर्शियल रन की तैयारियां तेज, सभी तरह के ट्रायल पूरे
By Deshwani | Publish Date: 3/8/2017 3:38:16 PM
लखनऊ मेट्रो के कामर्शियल रन की तैयारियां तेज, सभी तरह के ट्रायल पूरे

लखनऊ, (हि.स.)। लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) ने कामर्शियल रन की तैयारियां तेज कर दी हैं। एलएमआरसी अब ट्रायल के दौर से बाहर निकल आई है क्योंकि एक दिसम्बर 2016 से चल रहा आखिरी ट्रायल भी पूरा हो गया है। 
मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि अब जनता के लिए मेट्रो शुरू करने की तैयारियां तेज हो गई हैं। इसी महीने इसे शुरू करने की तारीख तय हो जाएगी। उन्होंने बताया कि मेट्रो को नवरात्र में शुरू करने की चर्चा चल रही है। इसलिए एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक ने सभी आठों स्टेशनों के बचे हुए कार्यों को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है। लखनऊ मेट्रो रेल का ट्रायल एक दिसम्बर 2016 से शुरू हुआ था। इस दिन तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्रांसपोर्टनगर डिपो में मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर ट्रायल शुरू कराया था। एलएमआरसी ने सभी ट्रायल पूरा कर जनता के लिए 26 मार्च से मेट्रो शुरू कराने की तिथि निर्धारित की थी लेकिन इन चार महीने में ट्रायल पूरा नहीं हो पाया। 
दरअसल चेन्नई से भेजी गई पहली मेट्रो ट्रेन में तमाम तकनीकी खामियां आ गयी थीं। इन खामियों को दूर कराने में एलएमआरसी को काफी समय लग गया। इसके लिए फ्रान्स सहित कई देशों से इंजीनियर बुलाये गए थे जिन्होंने मेट्रो की सभी तकनीकी खामियों को जांच परखकर दूर कराया। पहली ट्रेन काफी जल्दबाजी में लायी गयी थी। इसीलिए इसमें खामियां रह गयी थीं, लेकिन इसके बाद की जो छह ट्रेनें आईं हैं उनमें कोई तकनीकी दिक्कत नहीं मिली है। इन ट्रेनों का चेन्नई में ही ट्रायल करने के बाद यहां भेजा गया है। 
दूसरी तरफ मेट्रो के कई स्टेशनों का काम न पूरा हो पाने की वजह से भी कुछ विलम्ब हुआ। आरडीएसओ ने मार्च में ट्रायल पूरा कर लिया था लेकिन करीब एक महीने बाद उसने रिपोर्ट दी। एक अगस्त को सीएमआरएस का भी ट्रायल पूरा हो गया। मेट्रो का यह आखिरी ट्रायल था। अब इसके बाद कोई ट्रायल नहीं होना है।
गौरतलब है कि ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग के बीच कुल आठ स्टेशन ट्रांसपोर्टनगर, कृष्णानगर, सिंगारनगर, आलमबाग, आलमबाग बस अड्डा, मवैया, दुर्गापुरी तथा चारबाग स्टेशन बनाए गए हैं। इन्हीं आठों स्टेशनों पर सबसे पहले मेट्रो चलेगी। इन आठों स्टेशनों के लिए मेट्रो ने किराया भी निर्धारित कर दिया है। मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपए है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS