ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
हम ऐसी संस्कृति के उपासक हैं जो सबको स्वीकार करती है: राज्यपाल सोलंकी
By Deshwani | Publish Date: 2/8/2017 1:17:44 PM
हम ऐसी संस्कृति के उपासक हैं जो सबको स्वीकार करती है: राज्यपाल सोलंकी

ग्वालियर, (हि.स.)। राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में मंगलवार शाम को रोटरी क्लब ग्वालियर द्वारा संयुक्त पदारोहण एवं पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया गया, जिसमें हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी भी शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हम ऐसी संस्कृति के उपासक हैं, जो सबको स्वीकार करती है।
स्वामी विवेकानंद ने वर्ष 1893 में आयोजित हुई विश्व धर्म संसद में यह संदेश देकर पूरे विश्व में भारतीय संस्कृति की पताका फहराई थी। संयुक्त राज्य अमेरिका के उसी शहर में वर्ष 1905 में रोटरी अंतर्राष्ट्रीय की स्थापना हुई। रोटरी भी भारतीय संस्कृति में समाहित संकल्प, भाव व वृत से प्रेरित है। 
समारोह में कलेक्टर राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक डॉ आशीष, नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, आईपीडीजी भूपेन्द्र जैन व पीडीजी डॉ वीरेन्द्र कुमार गंगवाल, संत कृपाल सिंह, जीडीए अध्यक्ष अभय चौधरी व नगर निगम के सभापति राकेश माहौर सहित अन्य जनप्रतिनिधि गण भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
राज्यपाल प्रो. सोलंकी ने कहा कि भारतीय संस्कृति का उद्देश्य यह नहीं कि जो कमायेगा वह खायेगा बल्कि यह है कि जो कमायेगा वो खिलायेगा। जो स्वयं के लिये जीते हैं वो शक्ल से तो मनुष्य हो सकते हैं पर वास्तविक रूप से नहीं। स्वयं के बारे में सोचने से ही पूरे विश्व में हिंसा व आतंकवाद पनप रहा है। स्वयं का अस्तित्व समाज के बल पर ही है। जब तक हम समाज के बारे में नहीं सोचेंगे तब तक मनुष्य नहीं कहे जा सकते। प्रो. सोलंकी ने रोटरी की सराहना करते हुए कहा कि यह संगठन मानव मात्र की सेवा के लिये समर्पित संगठन है। खुशी की बात है कि संयुक्त राष्ट्र संघ से भी ज्यादा देश रोटरी अंतर्राष्ट्रीय से जुड़े हैं।
कलेक्टर राहुल जैन ने कहा कि बहुत से काम समाज की भागीदारी से ही संभव हैं। मसलन शिक्षा, कुपोषण निवारण एवं स्मार्ट सिटी जैसे काम सभी के सहयोग से ही संभव होंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि ग्वालियर जिले में इन कामों में रोटरी का भी पूरा सहयोग मिलेगा। जैन ने भरोसा जताया कि रोटरी क्लब के सदस्य अटल बाल पालक बनकर जिले को कुपोषण से मुक्त कराने में सहयोगी बनेंगे। उन्होंने कहा अटल बाल पालक की वेबसाइट पर जाकर कोई भी व्यक्ति कुपोषित बच्चे को सुपोषित बनाने की जिम्मेदारी ले सकता है।
भूपेन्द्र जैन ने इस अवसर पर आह्वान किया कि ग्वालियर के सभी रोटेरियन जिले के कुपोषित बच्चों की जिम्मेदारी लेने के लिये आगे आएं। रोटरी क्लब की नई टीम को प्रान्तपाल राजकुमार भुटोरिया ने शपथ दिलाई। बेहतर कार्य करने वाले रोटेरियन को रोटरी क्लब के संयुक्त शपथ ग्रहण समारोह में सम्मानित किया गया। साथ ही बीते साल बेहतर करने वाले सदस्यों ने अपनी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। 
शपथ लेने वालो में रोटरी क्लब ग्वालियर सिटी, तेजस व विज्डम, रोटरी क्लब भिण्ड, अम्बाह व कैलारस, रोटरी क्लब 3053, रोटरी क्लब ग्वालियर रॉयल, ऋषि गालव, परिवार, महलगांव व रोट्रेक्ट प्रेस्टीज के पदाधिकारी शामिल हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS