ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
सनई की खेती को उत्तर प्रदेश में मिलेगा बढ़ावा
By Deshwani | Publish Date: 1/8/2017 4:38:21 PM
सनई की खेती को उत्तर प्रदेश में मिलेगा बढ़ावा

लखनऊ, (हि.स.)। जूट उद्योग को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश में एक बार फिर सनई की खेती होगी। इस पर प्रदेश के कृषि विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है। केन्द्र सरकार की जूट तकनीकी मिशन और विशेष जूट कार्यक्रम के तहत प्रदेश के 30 जिलों में सनई की खेती के लिए चयन किया गया है। इन जिलों में किसानों को विभाग सनई की खेती को प्रोत्साहित करने के साथ ही मदद भी दे रहा है।
उत्तर प्रदेश में प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, सुल्तानपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, गाजीपुर, वाराणसी, बांदा और इलाहाबाद ऐसे जिले हैं जहां पर सनई की खेती सबसे ज्यादा होती है।
प्रदेश कृषि विभाग के निदेशक ज्ञान सिंह ने बताया कि प्रदेश में सनई रेशा वाली फसलों के विकास के लिए योजना चल रही है। इस योजना से किसानों को लाभ मिलेगा साथ ही प्रदेश में रेशा उत्पादन और रेशा की गुणवत्ता में वृद्धि भी इस योजना से होगी। 
सनई अनुसंधान संस्थान प्रतापगढ़ के कृषि वैज्ञानिक डा. मनोज कुमार त्रिपाठी ने बताया कि सनई के रेशे से परंपरागत रूप से रस्सियां, तिरपाल, मछली पकड़ने के जाल, सुतली डोरी और झोले बनाए जाते हैं।
उन्होंने बताया कि सनई के रेशे को अब उच्च कोटि के टिश्यू पेपर, सिगरेट पेपर, नोट बनाने के पेपर तैयार करने के लिए सबसे उपयुक्त कच्ची सामग्री के रूप में पहचाना गया है। सनई का रेशा निकालने के बाद इसकी लकड़ी को जलाने, छप्पर और कागज बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। डॉ त्रिपाठी ने बताया कि सनई की खेती हरी खाद और चारे के लिए भी की जाती है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS