ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
अमेरिका की तर्ज पर दिल्ली पुलिस करे बॉडी कैमरा का इस्तेमाल : डीसीडब्ल्यू
By Deshwani | Publish Date: 31/7/2017 6:10:43 PM
अमेरिका की तर्ज पर दिल्ली पुलिस करे बॉडी कैमरा का इस्तेमाल : डीसीडब्ल्यू

नई दिल्ली, (हि.स)। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने दिल्ली पुलिस से अमेरिकी पुलिस की तर्ज पर वर्दी पर बॉडी कैमरा लगाने का सुझाव दिया है। इसी सिलसिले में आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक को पत्र लिख कर पुलिस को पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर वर्दी पर बॉडी कैमरा लगाने की सिफारिश भेजी है।
 
आयोग ने पुलिस को बताया है कि अमेरिका की पुलिस अपनी वर्दी पर बॉडी कैमरा पहनती है। वहां की पुलिस जब कोई केस डील करती है या पैट्रोलिंग करती है तो अपना बॉडी कैमरा चालू कर लेती है। दिल्ली महिला आयोग के अनुसार यदि पुलिस वर्दी पर बॉडी कैमरा लगा कर काम करेगी तो इससे उनके द्वारा अपनी ड्यूटी करने के दौरान गड़बड़ी करने की संभावना बहुत कम हो जाती है। 
बॉडी कैमरा लगाने से पुलिस के काम करने के तरीके में पारदर्शिता आती है और उनकी जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। अमेरिका में कई शोध में ये पाया गया है कि पुलिस के वर्दी पर बॉडी कैमरा लगाने से पुलिसकर्मियों के कामकाज में काफी सुधार हुआ है।
 
इसके अलावा कैमरा की रिकॉर्ड की गई फुटेज पुलिस इन्वेस्टीगेशन के साथ-साथ पुलिस के गड़बड़ी करने के सबूत के तौर पर काम आ सकती है।
 
इस मसले पर स्वाति ने कहा, ‘दिल्ली में क्राइम बढ़ता जा रहा है। दिल्ली पुलिस जल्द से जल्द पुलिसवालों की वर्दी पर बॉडी कैमरा लगाने के सुझाव को लागू करे।‘ उन्होंने कहा की सभी पुलिस कर्मियों की वर्दी पर बॉडी कैमरा होना चाहिए। दिल्ली पुलिस पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर पीसीआर पर ड्यूटी देने वाले पुलिसकर्मियों की वर्दी पर बॉडी कैमरा लगवा सकती है। इसके अलावा जो पुलिस वाले महिलाओं से जुड़े अपराध देखते हैं, उनकी वर्दी पर भी पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर बॉडी कैमरा लगवाया जा सकता है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS