ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
धार्मिक पर्यटन के तौर पर विकसित होगा चित्रकूट
By Deshwani | Publish Date: 31/7/2017 1:02:02 PM
धार्मिक पर्यटन के तौर पर विकसित होगा चित्रकूट

सतना, (हि.स.)। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार शाम को मझगवां में आयोजित अन्त्योदय सह स्वास्थ्य सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि चित्रकूट क्षेत्र को धार्मिक पर्यटन क्षेत्र के तौर पर विकसित किया जायेगा। मझगवां को नगर पंचायत का दर्जा मिलेगा साथ ही इस क्षेत्र के 106 गांवों में 371 करोड़ की लागत से पाइप लाइन के माध्यम से सिंचाई की सुविधा मुहैया करायी जायेगी। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे, उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि चित्रकूट क्षेत्र में सख्ती से दस्यु उन्मूलन अभियान चलाया जाये और इस अंचल को पूर्णत: दस्यु मुक्त क्षेत्र बनाकर अमन और चैन स्थापित किया जाये। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि डकैतों को किसी भी तरह से पनाह या मदद देने वालों के विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जायेगी। मझगवां में मिनी स्टेडियम के निर्माण के साथ ही बहुती सागर बहुद्देशीय परियोजना छोटे बांध बनाकर पानी संग्रहण हेतु कार्य कराये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में नाना जी देशमुख ने ग्राम उत्थान की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य प्रारंभ किये थे जिन्हे पूरा करने के सभी प्रयास होंगे। किसानो को सिंचाई का पानी मिले इस हेतु वाणसागर का पानी पाईप लाइन से लाकर किसानो के खेतो तक छोटे-छोटे पाईप के माध्यम से पानी पहुंचाया जायेगा ताकि इस क्षेत्र का पिछड़ापन दूर हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में तेदूपत्ता संग्राहकों के लिये चरण पादुका कार्यक्रम संचालित किया जायेगा ताकि कोई भी व्यक्ति नंगे पैर न रहे साथ ही गरीब महिलाओं के लिये ठंडे पानी की उपलब्धता हेतु कुप्पी भी अभियान चलाकर प्रदान की जायेगी। आगामी 15 अगस्त के बाद घर-घर जाकर नि:शुल्क खसरे व बी-1 का वितरण किया जायेगा। उन्होंने राजस्व अधिकारियो को स्पष्ट निर्देश दिये कि विवादित व अविवादित सभी प्रकार के प्रकरणों के निराकरण में तत्परता बरते इसमें शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मझगवां में आयोजित दीनदयाल अन्त्योदय शिविर सह स्वास्थ्य कार्यक्रम में 2449 हितग्राहियो को विभिन्न हितलाभ वितरित किये। इस दौरान 50 हितग्राहियो को मोटरयुक्त ट्राईसिकिल, 22 प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के हितग्राहियो को गैस कनेक्शन, लाडली लक्ष्मी योजना के 360, स्नेह सरोकार योजना के 25, प्रधानमंत्री आवास योजना 30 हितग्राहियो को आवासपूर्ण होने के उपरांत चाभी का वितरण किया। उन्होने 32 हितग्राहियो को बीज तथा 51 हितग्राहियो को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के ऋण स्वीकृत पत्र, 40 हितग्राहियो को मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के ऋण स्वीकृत पत्र, 200 कुपोषित बच्चो के अभिभावको को पौध वितरण, 109 सी.डब्ल्यू.एस.एन. बच्चो को सहायक उपकरण व 1540 जननी सुरक्षा योजना के हितग्राहियो को हितलाभ वितरित किये। इस अवसर पर आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 200 से अधिक लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण और दवा वितरण किया गया।

मुख्यमंत्री ने मझगवां में आयोजित अन्त्योदय सह स्वास्थ्य सम्मेलन में मझगवां क्षेत्र के विभिन्न कार्यो का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। इनमें दो करोड़ 24 लाख लागत के कैल्होरा के मझगवां पटना पहाडीखेरा मार्ग के मजबूतीकरण, 6 करोड़ 50 लाख रुपये लागत के मझगवां में नवीन शासकीय महाविद्यालय भवन हिरौंदी में 80 लाख लागत के खेल मैदान स्टेडियम निर्माण का भूमिपूजन तथा दो करोड़ 97 लाख लागत के शासकीय मॉडल स्कूल भवन 56 लाख लागत के शासकीय हाईस्कूल पगारखुर्द और 56 लाख रुपये के शासकीय हाईस्कूल बांधी के भवन का लोकार्पण किया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS