ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
देश का पहला सरकारी ग्रामीण डिजिटल स्कूल चीनौर में शुरू
By Deshwani | Publish Date: 27/6/2017 12:32:02 PM
देश का पहला सरकारी ग्रामीण डिजिटल स्कूल चीनौर में शुरू

ग्वालियर,  (हि.स.)। देश का पहला ग्रामीण डिजिटल सरकारी स्कूल ग्वालियर जिले के चीनौर ग्राम में शुरू हो गया है। मंगलवार से इसमें कक्षाएं लगनी भी शुरू हो गईं। केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर तथा प्रदेश के किसान कल्याण व कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने सोमवार को इस डिजिटल स्कूल का लोकार्पण किया। सरकार तथा मुस्कान फाउण्डेशन के सहयोग से जिला प्रशासन ने केन्द्रीय मंत्री तोमर की पहल पर चीनौर के कन्या माध्यमिक विद्यालय को डिजिटल स्कूल में तब्दील किया है। इसमें आईटीएम संस्थान ने भी सहयोग दिया है। 

शुभारंभ अवसर पर केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि वर्तमान में डिजिटल युग है। पूरी दुनिया इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। भारत सरपहल कर दुनिया की इस प्रतिस्पर्धा में भारत को भी मजबूती के साथ खड़ा किया है। चीनौर का सरकारी स्कूल इसका सर्वोत्कृष्ट उदाहरण बना है। चीनौर में तैयार हुए डिजिटल स्कूल में पढ़ाई व निगरानी के लिए विशेष सॉफ्टवेयर 'ई-कंटेन्ट टेक्नोलॉजी' के आधार पर तैयार किया गया है। इस स्कूल में बिना किताबों के डिजिटल पढ़ाई कराई जाएगी। साथ ही सॉफ्टवेयर के माध्यम से डिजिटल हाजिरी ली जायेगी और इस बात पर भी निगरानी रखी जायेगी कि शिक्षकों ने किस दिन क्या-क्या पढ़ाया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS