ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
रथयात्रा मेला: भगवान जगन्नाथ के नेह में डूबी काशी
By Deshwani | Publish Date: 26/6/2017 2:07:52 PM
रथयात्रा मेला: भगवान जगन्नाथ के नेह में डूबी काशी

 वाराणसी,  (हि.स.)। काशी पुराधिपति की नगरी लगातार दूसरे दिन सोमवार को भी भगवान जगन्नाथ के नेह में आकंठ डुबी रही। शहर के लक्खा मेले में शुमार रथयात्रा मेले में सुबह से रात तक भगवान जगन्नाथ के दर्शन पूजन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ता रहा। परम्परानुसार काशी नरेश के वंशज महाराज कुंवर अनंत नारायण सिंह उनके पुत्र कुंवर प्रद्युम्न नारायण सिंह भी मेले में पहुंचे और भगवान जगन्नाथ के दरबार में हाजिरी लगा रथ को स्पर्श किया। इसके पूर्व पुजारी राधेश्याम पांडेय के आचार्यत्व में भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र का फूलों से श्रृंगार किया गया। रथ के शिखर के अलावा परिक्रमा पथ को भी भव्य सजाया गया। सुबह लगभग 5.11 बजे मंगला आरती के बाद प्रभु को नौ बजे छौंका मूंग-चना, पेड़ा, गुड़ व देशी चीनी के शर्बत का भोग लगाया गया। दोपहर 12 बजे भोग व आरती के पश्चात पट बंद कर दिया गया। अपरान्ह तीन बजे आरती के साथ पुन: दर्शन शुरू हुआ। इसके बाद आठ बजे आरती, रात 12 बजे शयन आरती हुई। इसके पूर्व अलसुबह मंगला आरती के बाद रथ का स्पर्श करने और प्रभु जगन्नाथ के चरणों में तुलसी दल अर्पित करने की होड़ मची रही। 

ससुराल में आए भगवान जगन्नाथ, सुभद्रा व बलभद्र के विग्रह की अलौकिक झांकी देख लोग निहाल होते रहे। दर्शन पूजन के बाद मेले में आए लोगों ने चाट पकौड़ी नानखटाई का जमकर मजा लिया। साथ ही रथयात्रा-महमूरगंज मार्ग पर झूला व चरखी का भी आनंद उठाया। बच्चों ने खिलौनों की तो महिलाओं ने सौंदर्य प्रसाधन व घरेलू जरूरतों के मुताबिक सामान की खरीदारी की।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS