ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
दलित शिक्षकों का वेतन कम होने पर भड़के आरक्षण समर्थक, नौ जुलाई को प्रदर्शन
By Deshwani | Publish Date: 25/6/2017 6:13:46 PM
दलित शिक्षकों का वेतन कम होने पर भड़के आरक्षण समर्थक, नौ जुलाई को प्रदर्शन

 लखनऊ, (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के अम्बेडकर नगर जिले में 401 दलित शिक्षकों का मूल वेतन कम किए जाने पर आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति (एबीएसएस) ने नाराजगी जताई है। इसके विरोध में समिति ने आगामी नौ जुलाई को अम्बेडकर नगर में प्रदर्शन का ऐलान किया है। 

इस संबंध में रविवार को हुई एबीएसएस की बैठक में मुख्य संयोजक अवधेश वर्मा ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत अम्बेडकर नगर में सपा सरकार में 401 दलित शिक्षकों को गलत तरीके से रिवर्ट किया गया था। अब भाजपा सरकार में इन दलित शिक्षकों के मूल वेतन 23,990 रुपये को गलत तरीके से कम करके 20,480 रुपये कर दिया है। उसी के आधार पर सातवें वेतनमान का निर्धारण करते हुए वेतन 62,200 रूपए के बजाय दलित शिक्षकों को 53,600 रुपये दिया जा रहा है। 
आरपी केन के मुताबिक सपा सरकार में पहले आरक्षण अधिनियम 1994 की धारा-3(2) के तहत पदोन्नति पाए अम्बेडकर नगर के सैकड़ों दलित शिक्षकों को गलत तरीके से रिवर्ट किया गया। अब उनके वेतनमान को कम कर दिया गया है जिससे पूरे प्रदेश के दलित शिक्षकों में काफी रोष व्याप्त है।
केबी राम ने कहा कि उप्र में यह पहला मौका है जब किसी जिले में दलित शिक्षकों के वेतनमान को कम किया गया है। अम्बेडकर नगर के ही दर्जनों दलित शिक्षक जो अन्तर्जनपदीय वरिष्ठता में सबसे नीचे कर दिये गये थे, उनका भी वेतनमान कम करके उन्हें दोहरा दण्ड दिया जा रहा है। वहीं उनके समकक्ष सामान्य वर्ग के शिक्षकों को ज्यादा वेतनमान देकर उनका महिमामण्डन किया जा रहा है। 
इस दौरान अनिल कुमार, अजय कुमार, श्याम लाल, अन्जनी कुमार, बनी सिंह, अशोक सोनकर, प्रेम चन्द्र, सत्येन्द्र आर्य, सन्तोष कुमार आदि शामिल रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS