ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड को ओडीएफ स्टेट बनने पर दी बधाई
By Deshwani | Publish Date: 25/6/2017 5:38:41 PM
प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड को ओडीएफ स्टेट बनने पर दी बधाई

देहरादून, (हि.स.)। उत्तराखंड को हाल ही में खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) राज्य के रूप में केन्द्र सरकार ने प्रमाण पत्र जारी किया है। उत्तराखंड देश का ऐसा चौथा राज्य बन गया है जिसने स्वच्छ भारत अभियान के तहत शत-प्रतिशत शौचालय निर्माण का लक्ष्य पूरा कर लिया है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' श्रृंखला में राज्य को इस उपलब्धि पर बधाई दी है। 

रविवार को राज्य सरकार के सौ दिन पूरे होने के अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कैबिनेट मंत्रियों, विधायकों के साथ प्रधानमंत्री द्वारा 'मन की बात' संबोधन को सुना। ब्रहमपुरी, निरंजनपुर, इंदिरा गांधी मार्ग पर स्थित शिव मंदिर में जन समुदाय के बीच प्रधानमंत्री द्वारा कही बात को सुनकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने मनन-चिंतन भी किया। 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 'मन की बात' में उत्तराखंड को ओडीएफ स्टेट बनने की बधाई दी है। इससे प्रत्येक उत्तराखंडवासी का हौसला बढ़ा है। स्वच्छता को लेकर भारत में जो अलख प्रधानमंत्री मोदी ने जगाई है, उसे पूरा उत्तराखंड अपनी शत-प्रतिशत क्षमता से आगे बढ़ायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने बहुत खूबसूरती में बताया कि आपातकाल के सामने लोकतंत्र की ताकत कितनी बड़ी साबित हुई। 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने कहा कि प्रधानमंत्री के 'मन की बात' के कार्यक्रम से लोग प्रेरित हो रहे हैं। लोगों को अभी तक यह लगता था कि अपने तक ही जीवन सीमित है, लेकिन 'मन की बात' कार्यक्रम के बाद लोगों को लगने लगा है, कि देश एवं समाज के लिए भी अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने ने कहा कि प्रदेश में स्वच्छता के प्रति जागरुकता बढ़ी है और स्वच्छता कार्यक्रम ने जन-आंदोलन का रुप ले लिया है। मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि 'मन की बात' कार्यक्रम मन को छू लेने वाली होता है। इस कार्यक्रम से हजारों नौजवान प्रेरित हो रहे हैं।

कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने पिछड़ा ब्रह्मपुरी क्षेत्र का पैदल निरीक्षण किया। इस क्षेत्र में कमजोर वर्ग के लिए बनाए गए 56 फ्लैट का निरीक्षण किया। उन्होंने इस क्षेत्र में मैदान का भी निरीक्षण किया। विधायक व मेयर विनोद चमेाली ने इस मैदान को पार्क एवं बालिका स्कूल निर्माण की मांग रखी। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS