ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
काशी में भगवान जगन्नाथ के दर्शन को उमड़ा जनसैलाब
By Deshwani | Publish Date: 25/6/2017 3:45:41 PM
काशी में भगवान जगन्नाथ के दर्शन को उमड़ा जनसैलाब

 वाराणसी, (हि.स.)। धर्मनगरी काशी के लक्खा मेले में शुमार तीन दिवसीय रथयात्रा मेले का आगाज रविवार को हो गया। ब्रह्म मुहूर्त में तड़के 3 बजे पीतांबर वस्त्र में रथ पर आरुढ़ भगवान जगन्नाथ भाई बलराम व बहन सुभद्रा की मंगला आरती पं. श्रीराम शर्मा की देखरेख में की गई।

भगवान को भोग में मिठाइयां, फल, दूध, मलाई, मक्खन व मिश्री के साथ चना, मूंग, मटर का भी भोग लगाया गया। सुबह लगभग 5:15 बजे रथ पर आसीन प्रभु के सामने से परदा हटा और भक्तों ने हर-हर महादेव के उद्घोष के बीच रथारूढ़ पीताम्बरधारी भगवान जगन्नाथ, बलभद्र व सुभद्रा के सामने हाजिरी लगानी शुरू कर दी। परम्परागत तरीके से रथ के पहियों का स्पर्श कर हजारों भक्त मनौती भी मानी। इसके बाद सुबह आठ बजे केसरिया पेड़ा का भोग लगाने के बाद प्रसाद श्रद्धालुओं में बांटा गया। इस दौरान देर रात तक हर घंटे प्रभु को तरह-तरह के मिष्ठान, पेय पदार्थों का भोग भी लगता रहा।
पंडि‍त श्रीराम शर्मा ने बताया कि मान्यता है कि आज के दिन भगवान जगन्नाथ का दर्शन-पूजन करने से सवा लाख यज्ञ के पुण्य के बराबर फल मिलता है। बताया कि भगवान जगन्‍नाथ को पहले दिन पीले रंग की चीजें चढ़ाई जाती हैं।
उधर पूरे दिन धूपछांव और उमस से भी श्रद्धालु बेहाल रहे। दर्शन पूजन के दौरान पूर्वाह्न 11:30 बजे भोग आरती के बाद पट बंद कर दिया गया। अपराह्न 03 बजे पुन: पट खुला और वहां दर्शनार्थियों की भीड़ बढ़ गई। रात 08 बजे सप्तर्षि आरती की गई और रात्रि 12 बजे शयन आरती के साथ प्रभु के दरबार का पट बंद कर दिया गया। मेले में विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से शिविर लगाए गए साथ ही इस रूट पर यातायात भी प्रतिबंधित किया गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS