ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
आरएफआईडी टैग से प्रतिदिन 40 लाख रुपये के टोल टैक्स का भुगतान शुरू
By Deshwani | Publish Date: 23/6/2017 2:56:02 PM
आरएफआईडी टैग से प्रतिदिन 40 लाख रुपये के टोल टैक्स का भुगतान शुरू

 लखनऊ, (हि.स.)। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (रोडवेज) ने रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) के जरिए प्रतिदिन 40 लाख रुपये के टोल टैक्स का भुगतान करना शुरू कर दिया है।

रोडवेज के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि परिवहन निगम की 12 हजार 187 बसों में आरएफआईडी के जरिए टोल टैक्स भुगतान की सुविधा शुरू की गई है। इसके जरिए रोजाना तकरीबन 40 लाख रुपए का भुगतान होगा। भुगतान की जाने वाली धनराशि में से 10 फीसदी की छूट मिलेगी। छूट के साथ पैसे का भुगतान हर महीने बैंक को करना होगा। इसके लिए हर बस डिपो का लेखा-जोखा रखना होगा।
अधिकारी ने बताया कि रोडवेज बसों का सफर सुहाना हो गया है। सफर के बीच हर 100 किलोमीटर के टोल प्लाजा पर अब बसें नहीं रुकेंगी। ऐसे में बसों से सफर करने पर समय की बचत के साथ ईधन की बचत और परिवहन निगम को 10 फीसदी टोल टैक्स की बचत होगी।
क्षेत्रीय प्रबंधक एके सिंह ने बताया कि लखनऊ क्षेत्र की 1100 बसों में आरफआईडी टैग लगने से बसें अब टोल प्लाजा पर नहीं रुकती। इससे बस का सफर पहले से और बेहतर हो गया है। लखनऊ से गोरखपुर आधे घंटे का कम समय लगेगा। लखनऊ से गारेखपुर के बीच 310 किलोमीटर का सफर है, जिसे रोडवेज बसों से पूरा करने पर छह घंटे का समय लगता है। हाइवे पर पड़ने वाले चार टोल प्लाजा पर अगर बसें नहीं रुकती तो 30 मिनट समय की बचत होगी। ऐसे में लखनऊ से गोरखपुर का सफर साढ़े पांच घंटे में पूरा हो सकेगा।
रोडवेज सूत्रों ने बताया कि रोडवेज बसों में लगाए गए इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम में शुरुआती दिनों में कई दिक्कतें आ रही है। कई टोल प्लाजा ऐसे हैं, जहां बसों में आरएफआईडी लगे होने के बावजूद रीडर काम नहीं कर रहा है और बस कंडक्टरों को टोल का पैसा देना पड़ रहा है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS